मुख्य समाचार:

Budget 2020: ‘हलवा सेरेमनी’ के साथ शुरू हुई बजट प्रिंटिंग, वित्त मंत्रालय की सुरक्षा चाक-चौबंद

हलवा सेरेमनी के साथ 2020-21 के लिए बजट दस्तावेज की प्रिंटिंग का काम शुरू हो गया.

January 20, 2020 12:41 PM
Finance Minister Nirmala Sitharaman at Halwa Ceremony being held at Ministry of Finance, North Block, to mark the beginning of printing of Budget documents हलवा सेरेमनी के साथ 2020-21 के लिए बजट दस्तावेज की प्रिंटिंग का काम शुरू हो गया.

Budget 2020 Halwa Ceremony: नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) हुई. इसी के साथ ही 2020-21 के लिए बजट दस्तावेज की प्रिंटिंग का काम शुरू हो गया. आज यानी 20 जनवरी से अगले 10 दिन के लिए वित्त मंत्रालय के करीब 100 कर्मचारी मंत्रालय के बेसमेंट में बनी प्रिंटिंग प्रेस में ही रहेंगे. 1 फरवरी को बजट 2020 पेश होगा.

हलवा सेरेमनी में इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीमारमण के अलावा वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त सचिव राजीव कुमार, रेवेन्यू सेक्रेटरी अजय भूषण पांडे समेत कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Budget 2020: वित्तमंत्री मान लें यह सलाह तो 5 लाख की इनकम हो जाएगी टैक्स फ्री

हलवा सेरेमनी क्या है?

बजट की प्रिंटिंग हर साल नॉर्थ ब्लॉक में हवला सेरेमनी के साथ शुरू हो जाती है. वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है और बांटा जाता है. वित्त मंत्री खुद इस कार्यक्रम की अगुवाई करते हैं. उनके अलावा वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी इस रस्म में शामिल होते हैं.

हवाल सेरेमनी के पीछे वजह है कि भारतीय परंपरा के मुताबिक, कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले मीठा खाना शुभ माना जाता है. इसीलिए बजट प्रॉसेस में भी हलवा सेरेमनी की शुरुआत हुई. हलवा सेरेमनी के बाद बजट की प्रिंटिंग से जुड़े मंत्रालय के करीब 100 कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बनी प्रिटिंग प्रेस में अगले कुछ दिनों के लिए रहते हैं.

वित्त मंत्रालय की ‘किलेबंदी

बजट प्रिंटिंग के दौरान वित्त मंत्रालय की पूरी तरह ‘किलेबंदी: हो जाती है. सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होती है. बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वित्त मंत्रालय में नहीं होता है. बजट प्रिंटिंग से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को भी बाहर आने या फिर अपने सहयोगियों, परिवार वालों से मिलने की भी अनुमति नहीं होती है. अगर किसी विजिटर का आना बहुत जरूरी है तो उन्हें सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में अंदर भेजा जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Budget 2020: ‘हलवा सेरेमनी’ के साथ शुरू हुई बजट प्रिंटिंग, वित्त मंत्रालय की सुरक्षा चाक-चौबंद

Go to Top