मुख्य समाचार:

Economic Survey 2020: देश में ढाबा खोलने से ज्यादा आसान है बंदूक खरीदना, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में करने होंगे और सुधार

Economic Survey 2020: शुक्रवार को संसद में पेश आर्थिक समीक्षा 2019-20 में कारोबार सुगमता की बात करते हुए इसका उल्लेख किया गया है.

January 31, 2020 5:51 PM

Economic Survey 2020: More documents needed to open a restaurant than to buy a pistol in india

Economic Survey 2020: राजधानी दिल्ली में ढाबा या रेस्तरां खोलने वालों से पुलिस अनापत्ति प्रमाण-पत्र के लिए 45 तरह के दस्तावेज तक की मांग करती है. इसके विपरीत बंदूक या पिस्तौल खरीदने के लाइसेंस के लिए 19 दस्तावेज ही मांगे जाते हैं. शुक्रवार को संसद में पेश आर्थिक समीक्षा 2019-20 में कारोबार सुगमता की बात करते हुए इसका उल्लेख किया गया है.

भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ (एनआरएआई) के अनुसार बेंगलुरू में कोई रेस्तरां खोलने के लिए कुल 36 प्रकार की अनुमति, दिल्ली में 26 और मुंबई में 22 तरह की अलग अलग अनुमति प्राप्त करनी होती है. वहीं चीन और सिंगापुर में एक रेस्तरां खोलने के लिए मात्र चार तरह के लाइसेंस की जरूरत होती है.

समीक्षा के अनुसार, ‘‘दिल्ली में दिल्ली पुलिस से ‘ईटिंग हाउस लाइसेंस’ पाने के लिए 45 दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है, जबकि एक पिस्तौल खरीदने के लिए मात्र 19 दस्तावेज ही चाहिए होते हैं. इस व्यवस्था में सुधार की स्पष्ट गुंजाइश है.’’ समीक्षा में कहा गया है कि दिल्ली और कोलकाता में रेस्तरां खोलने के लिए ‘पुलिस ईटिंग हाउस लाइसेंस’ की जरूरत होती है. इस लाइसेंस को पाने के लिए 45 तरह के दस्तावेजों तक की जरूरत होती है. इसके विपरीत नए हथियार खरीदने या आतिशबाजी की बिक्री के लाइसेंस के लिए अनिवार्य क्रमश: 19 और 12 दस्तावेज पर्याप्त माने जाते हैं.

Economic Survey 2020: थालीनॉमिक्‍स- आम लोगों के लिए भोजन हुआ सस्ता, कितने घटे शाकाहारी और मांसाहारी थाली के दाम

चार मानकों पर सुधार की बेहद जरूरत

समीक्षा के अनुसार देश में कारोबार सुगमता के मामले में चार मानकों पर सुधार की बहुत गुंजाइश है, जहां भारत पीछे है. इसमें कारोबार शुरू करने में, संपत्ति के पंजीकरण, कर चुकाने और समझौतों को लागू कराने में आसानी के मानक शामिल हैं. विश्वबैंक 190 देशों में कारोबार सुगमता की रैंकिंग करता है. यह रैंकिंग दस मानकों पर आधारित है. पिछली रैंकिंग में कारोबार सुगमता के मामले में भारत ने 190 देशों में 63वां स्थान प्राप्त किया, जो उससे पिछले साल के मुकाबले 14 स्थान बेहतर है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2020
  3. Economic Survey 2020: देश में ढाबा खोलने से ज्यादा आसान है बंदूक खरीदना, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में करने होंगे और सुधार

Go to Top