मुख्य समाचार:

Budget 2020: बैंक FD हुआ पहले से ज्यादा सुरक्षित, 5 लाख तक की जमा पर सरकार देगी गारंटी

Bank Deposit/Bank FD: अब बैंक में पैसा जमा करना पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है.

February 1, 2020 5:12 PM
Bank FD, Bank Deposit, DICGC, insurance on bank deposit, Bank FD now more safe, SBI, HDFC Bank, ICICI Bank, बैंक में पैसा जमा करना पहले से ज्यादा सुरक्षित, bank vs post officeअब बैंक में पैसा जमा करना पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है.

DICGC/bank Deposit Insurance Hiked 5 Times to 5 Lakh Rupees: अब बैंक में पैसा जमा करना पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान इस बात का एलान किया है. सरकार ने डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रे​डिट गारंटी (DICGC) को बैंक जमा बीमा संरक्षण पांच गुना कर 5 लाख रुपये तक करने की अनुमति दे दी है. पहले यह रकम 1 लाख ही थी. यानी अगर बैंक डिफाल्ट कर जाए तो सिर्फ जमा कर्ता के 1 लाख रुपये पर ही सुरक्षा की गारंटी थी. लेकिन अब यह गारंटी 5 गुना ज्यादा रकम पर सरकार देगी.

RBI की पूर्णस्वामित्व वाली कंपनी

डीआईसीजीसी, भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है. यह बैंकों में जमा ग्राहकों के पैसों का बीमा करती है. वित्त मंत्री ने लोकसभा में बजट भाषणा के दौरान कहा कि जमा बीमा सुरक्षा को एक लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जाएगा. वर्तमान में बैंक के डिफाल्ट करने की स्थिति में हर ग्राहक को डीआईसीजीसी के माध्यम से अधिकतम 1 लाख रुपये का बीमा देता है.

बता दें कि पिछले कुछ साल से बैंक में ग्राहकों के पैसों पर बीमा को लेकर काफी चर्चा रही है. जिस तरह से पिछले दिनों बैंकों में एनपीए के मामले आए और कुछ बैंकों में फाइनेंशियल गड़बड़ी की वजह से निकासी पर रोक लगी, यह चर्चा और बढ़ गई. बहुत से लोग बैंक में पैसा रखने की वजह दूसरे विकल्पों में निवेश को प्राथमिकता देने लगे.

कहां 100% रकम पर गारंटी

डाकघर में जमा की गई रकम पर सरकार 100 फीसदी सुरक्षा की गारंटी देती है. यानी यहां आपके हर एक पैसे पर सुरक्षा सरकार द्वारा दी जाती है. असल में डाकघरों में जमा पैसों का इस्तेमाल सरकार अपने कामों के लिए करती है, इसलिए वहां सुरक्षा मिलती है. जबकि बैंक आपके जमा पैसों का इस्तेमाल अपना कारोबार बढ़ाने में करते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Budget 2020: बैंक FD हुआ पहले से ज्यादा सुरक्षित, 5 लाख तक की जमा पर सरकार देगी गारंटी

Go to Top