सर्वाधिक पढ़ी गईं

Budget 2021 Expectations: बजट पर रहेंगी बाजार की निगाहें, उम्मीदें पूरी हुई तो सेंसेक्स छू सकता है 51500 का स्तर

Union Budget 2021 Expectations for Stock Market: कोविड19 से जूझ रहे सेक्टर्स को बजट में राहत मिलेगी या नहीं?

January 1, 2021 6:20 PM
Stock Market Budget 2021 Expectations, Budget 2021 Expectations for Stock MarketAnalysts believe the fall in US stocks was too domestic to be mirrored.

Union Budget 2021-22 Expectations for Stock Market: साल 2020 की बात करें तो भले ही पूरे साल उतार चढ़ाव रहा, लेकिन साल के अंत तक में शेयर बाजार ने निवेशकों को 16 फीसदी रिटर्न दिया है. नए साल में भी बाजार की शुरूआत पॉजिटिव नोट के साथ हुई है. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि साल 2021 में भी बाजार की रैली जारी रहेगी. इसमें 1 फरवरी के पेश होने वाले बजट 2021 की बड़ी भूमिका होगी. बजट ऐसे समय में पेश हो रहा है जब सरकार का फोकस अर्थव्यवस्था को नई दिशा देने पर है. बजट इसमें बड़ा रोल अदा कर सकता है. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि बजट में विनिवेश को लेकर जहां सरकार बड़ा एलान कर सकती है. वहीं कोविड 19 से जूझ रहे सेक्टर्स के लिए भी रीलीफ फंड मिल सकता है. इंफ्रा सेक्टर पर भी बजट में सरकार का फोकस रहने की उम्मीद है.

बजट पर रहेंगी बाजार की निगाहें

रेलिगेयर ब्रोकिंग के VP रिसर्च, अजीत मिश्रा का कहना है कि बजट पर शेयर बाजार और निवेशकों की खास नजर रहने वाली है. इसमें सबसे पहले सरकार का डिसइन्वेस्टमेंट प्लान है. डिसइन्वेस्टमेंट योजना सरकार की प्राथमिकता में है. इस बारे में आना लक्ष्य पूरा करने के लिए सरकार बड़े एलान कर सकती है. वहीं कोविड 19 से जूझ रहे सेक्टर्स के लिए भी राहत पैकेज मिल सकता है. इसमें एविएशन, ट्रैवल एंड टूरिज्म, होटल इंडस्ट्री और मल्टीप्लेक्स प्रमुख हैं.

दूसरी ओर सरकार अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए बजट में रूरल सेक्टर, इंफ्रास्ट्रक्चर और एग्रीकल्चर सेक्टर में खर्च बढ़ाने का भी एलान कर सकती है. बैंकिंग सेक्टर जो लंबे समय से अंडरपरफॉर्मर रहा है, सरकार की प्राथमिकता में हो सकता है. फिलहाल इन सबसे बाजार को सपोर्ट मिलेगा. उनका कहना है कि जिन सेक्टर में 2021 में सबसे ज्यादा तेजी की उम्मीद है, उनमें बैंकिंग और टेलिकॉम सेक्टर प्रमुख हैं.

उनका कहना है कि बजट के पहले कॉरपोरेट अन्रिंग भी बाजार के प्रमुख फैक्टर रहने वाला है. पिछले साल सेंट्रल बैंक आरबीआई ने बाजार में लिक्विडिटी के पर्याप्त उपाय किए जिसका फायदा मिला. आरबीआई का यह ट्रेंड आगे 2021 में भी जारी रह सकता है. वहीं डोमेसिटक फ्रंट पर फिस्कल पोजिशन बेहतर हो रहा है, एनपीए की स्थिति में भी सुधार है, जिससे सेंटीमेंट बूस्ट हुआ है.

ये भी पढ़ें: Union Budget 2021: वर्ल्ड क्लास स्टेशन से प्राइवेट ट्रेनों तक, बजट के बाद रेलवे में क्या हुए बदलाव

सेंसेक्स छू सकता है 51500 का स्तर

वेंचुरा सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड विनीत बोलिंजकर का मानना है कि साल 2021 में सेंसेक्स 51500 का स्तर छू सकता है. वहीं निफ्टी भी 15,100 का स्तर छू सकता है. उनका कहना है कि बाजार में लिक्विडिटी की कमी नहीं है और कंपनियों का बिजनेस उम्मीद से बेहतर हुआ है. इससे बाजार को सपोर्ट मिलेगा.

कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस के इक्विटी हेड, हेमंत कनावाला के अनुसार साल 2020 में कोविड के चलते बाजार में उतार चढ़ाव रहा लेकिन 2021 बाजार के लिए वैक्सीनेशन, रीओपनिंग और इकोनॉमिक रिकवरी का साल रहेगा. हालांकि एक्सपर्ट का मानना है कि बाजार में कुछ करेक्शन से भी इनकार नहीं किया जा सकता है.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड, विनोद नायर का कहना है कि 2021 में अर्थव्यवस्था में रिकवरी तेजी होगी, जिससे बाजार को बूस्ट मिलेगा. इसमें कॉरपोरेट अर्निंग का भी सपोर्ट मिलेगा. कोटक सिक्योरिटीज के MD और CEO जयदीप हंसराज का कहना है कि इकोनॉमी और अर्निंग में मजबूत रिकवरी से CY21 और FY22 शेयर बाजार के लिए बेहतर रहने वाला है.

(एजेंसी से भी इनपुट)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2021
  3. Budget 2021 Expectations: बजट पर रहेंगी बाजार की निगाहें, उम्मीदें पूरी हुई तो सेंसेक्स छू सकता है 51500 का स्तर

Go to Top