सर्वाधिक पढ़ी गईं

Budget 2019: वित्त मंत्री ने लगाया ‘नारी तू नारायणी’ का नारा, SHG से जुड़ी महिलाओं को मिलेगी 5000 रु की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी

Budget 2019: अंतरिम बजट में महिलाएं खाली हाथ रह गई थी.

Updated: Jul 05, 2019 1:45 PM
finance minister nirmala sitharaman announcement for wowen in budget session of pm modi government in parliamentBudget 2019: महिलाओं को बजट से क्या उम्मीदें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 पेश करते हुए संसद में ‘नारी तू नारायणी’ का नारा दोहराया. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था महिलाओं के विकास के बिना किसी भी देश का विकास नहीं हो सकता है. इसी दिशा में उन्होंने सरकार द्वारा महिला आंत्रप्रेन्योरशिप को प्रमोट करने के कदमों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि मुद्रा, स्टार्टअप और स्टैंडअप स्कीम के तहत महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है.

वुमेन एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए वित्त वर्ष 2019-20 के लिए वुमन स्वयं सहायता समूहों (SHG) इंटरसब्वेंशन प्रोग्राम को सभी जिले में पहुंचाने का प्रस्ताव किया गया. इसके अलावा महिला स्वयं सहायता समूहों यानी SHG से जुड़ी कोई भी महिला, जिसका जनधन अकाउंट है, वह 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी ले सकती है.
मुद्रा स्कीम के तहत हर एसएचजी में एक महिला को एक लाख रुपये तक का कर्ज मिलेगा.

अंतरिम बजट में  महिलाएं रह गई थी खाली हाथ

अंतरिम बजट में महिलाएं खाली हाथ रह गई थी. बजट में उनके लिए कोई बड़ा एलान नहीं हुआ था. हालंकि अंतरिम वित्त मंत्री ने अपने अंतरिम बजट भाषण में महिलाओं को उनकी सरकार द्वारा दी गई अबतक की उपलब्धि जरूर गिनाई थी. वित्त मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने उज्जवला योजना के तहत 8 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त बांटने का काम किया. इस योजना में अभी तक 6 करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन दिये जा चुके हैं. वित्त मंत्री ने अपने भाषण में मार्च 2019 तक 8 करोड़ गैस कनेक्शन देने की भी बात कही थी.

साथ ही उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं को मिल रहा है.  मुद्रा योजना का लाभ लेने वालों में से 70 फीसदी महिलाएं हैं. गर्भवती महिलाओं के लिए 26 हफ़्तों की मैटरनल लीव दिए जाने की बात भी वित्त मंत्री ने कही थी. इसके साथ ही उन्होंने मातृ वंदना योजना का भी जिक्र किया था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट 2021
  3. Budget 2019: वित्त मंत्री ने लगाया ‘नारी तू नारायणी’ का नारा, SHG से जुड़ी महिलाओं को मिलेगी 5000 रु की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी

Go to Top