मुख्य समाचार:

Budget 2019ः काॅरपोरेट टैक्स में मिली राहत, 400 करोड़ रु तक के टर्नओवर पर 25% रहेगी दर

बजट 2019 में इंडीविजुअल टैक्सपेयर्स को तो इनकम टैक्स स्लैब में कोई राहत नहीं मिली लेकिन इंडस्ट्रीज को काॅरपोरेट टैक्स में राहत मिल गई है.

July 6, 2019 12:17 AM

Budget 2019: budget announcements for corporate tax

बजट 2019 में इंडीविजुअल टैक्सपेयर्स को तो इनकम टैक्स स्लैब में कोई राहत नहीं मिली लेकिन इंडस्ट्रीज को काॅरपोरेट टैक्स में राहत मिल गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 2.0 के पहले बजट में एलान किया कि अब काॅरपोरेट टैक्स की 25 फीसदी दर का फायदा 400 करोड़ रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाली सभी कंपनियों को मिलेगा. यानी अब उन्हें केवल 25 फीसदी फीसदी काॅरपोरेट टैक्स देना होगा. इसके चलते 99.3 फीसदी कंपनियां इसके दायरे में आ जाएंगी.

अभी तक 250 करोड़ रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाली कंपनियों पर ही 25 फीसदी काॅरपोरेट टैक्स दर लागू होती है. इससे ज्यादा टर्नओवर वाली कंपनियों पर 30 फीसदी काॅरपोरेट टैक्स लगता है.

Budget 2019ः अब बिना PAN भी भरा जा सकेगा ITR, NRI का भी बनेगा आधार कार्ड

MSME के लिए घोषणाएं

बजट में MSME की ब्‍याज सब्सिडी योजना के अंतर्गत सभी GST रजिस्टर्ड MSME के लिए 2 प्रतिशत ब्‍याज सब्सिडी (ताजा और वृद्धिशील कर्ज) के लिए वित्‍त वर्ष 2019-20 के लिए 350 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. इसके अलावा यह भी एलान किया गया है कि MSME के लिए भुगतान प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा, ताकि बिलों का भुगतान हो सके, जिससे सरकारी भुगतानों में देरी को खत्‍म किया जा सके.

निश्चित तौर पर मिलेगा फायदा

टैक्स कनेक्ट एडवायजरी सर्विसेज के को-फाउंडर विवेक जालान ने कहा कि काॅरपोरेट टैक्स की कम दर को 400 करोड़ रुपये तक टर्नओवर वाली कंपनियों तक बढ़ाए जाने से इंडस्ट्री को बूस्ट मिलेगा. कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और नेशनल प्रेसिडेंट प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि यह सरकार का एक बड़ा कदम है जो निश्चित रूप से लाभप्रद होगा और कॉर्पोरेट सेक्टर को अपनी गतिविधियों के संचालन में काफी मददगार होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. बजट
  3. Budget 2019ः काॅरपोरेट टैक्स में मिली राहत, 400 करोड़ रु तक के टर्नओवर पर 25% रहेगी दर

Go to Top