सर्वाधिक पढ़ी गईं

Agri Cess On Petrol Diesel: बजट में एग्री सेस लगाने का ऐलान, लेकिन इस वजह से नहीं बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

Agri Cess On Petrol Diesel: बजट में पेट्रोल और डीजल पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस लगाने का ऐलान हुआ है लेकिन इसके बावजूद तेल महंगा नहीं होगा.

Updated: Feb 01, 2021 7:57 PM
Agri Cess On Petrol Diesel agriculture infrastructure and development cess will not impact price on petrol and diesel here know the reasonप्रति लीटर पेट्रोल पर 2.5 रुपये और प्रति लीटर डीजल पर 4 रुपये का एगीकल्चरल इंफ्रा एंड डेवलपमेंट सेस लगाया जाएगा.

Agri Cess On Petrol Diesel: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी को अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश किया. इस बजट में उन्होंने पेट्रोल और डीजल पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस लगाने की घोषणा की. बजटीय घोषणा के मुताबिक प्रति लीटर पेट्रोल पर 2.5 रुपये और प्रति लीटर डीजल पर 4 रुपये का एगीकल्चरल इंफ्रा एंड डेवलपमेंट सेस लगाया जाएगा. हालांकि इसके बावजूद पेट्रोल और डीजल महंगे नहीं होंगे क्योंकि बेसिक एक्साइज ड्यूटी (बीईडी) और स्पेशल एडीशनल एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई है. वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि बीईडी और एसएईडी में कटौती से लोगों पर उपकर बढ़ाए जाने पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा.

एग्री सेस के बावजूद नहीं महंगा होगा तेल

वित्त मंत्री ने कहा कि एग्री सेस लगाने के बावजूद उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त भार न पड़े, इसके लिए पेट्रोल और डीजल पर बेसिक एक्साइज ड्यूटी और स्पेशल एडीशनल एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई है. बजट भाषण के मुताबिक प्रति लीटर पेट्रोल पर 2.98 रुपये की बजाय 1.4 रुपये और प्रति लीटर डीजल पर 4.83 रुपये की बजाय 1.8 रुपये की बेसिक एक्साइज ड्यूटी लगेगी. इसके अलावा प्रति लीटर पेट्रोल पर 11 रुपये और प्रति लीटर डीजल पर 8 रुपये की स्पेशल एडीशनल एक्साइज ड्यूटी लगेगी. स्पेशल एडीशनल एक्साइज ड्यूटी में प्रति लीटर एक रुपये की कटौती की गई है. इस प्रकार एग्री सेस लगाया तो गया है लेकिन बीईडी और एसएईडी में कटौती से तेल महंगा नहीं हो पाएगा.

यह भी पढ़ें- इंफ्रा डेवलपमेंट सेस के जरिए एग्रीकल्चर सेक्टर का होगा विकास

इस कारण लगाया गया है कृषि उपकर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते समय एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करने की तत्काल जरूरत बताई. इसके अलावा कृषि उत्पादों की प्रोसेसिंग को भी बेहतर करने की जरूरत बताई. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए वित्त मंत्री ने एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस लगाने का ऐलान किया. यह सेस कई पेट्रोल, डीजल और सोने-चांदी जैसी चीजों पर लगाया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Agri Cess On Petrol Diesel: बजट में एग्री सेस लगाने का ऐलान, लेकिन इस वजह से नहीं बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

Go to Top