सर्वाधिक पढ़ी गईं

कार में छिपा हो सकता है कोई खतरनाक इंफेक्शन, जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव

क्या आप जानते हैं कि कार की स्टीयरिंग व्हील टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदी हो सकती है.

Updated: May 24, 2021 7:14 PM
your car may have any dangerous infection know how to save yourselfक्या आप जानते हैं कि कार की स्टीयरिंग व्हील टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदी हो सकती है.

How to clean your car: अब 15-16 महीने महामारी से गुजरने के बाद हमें सबसे ज्यादा सुरक्षित अपने घर में गलता है. इसके बाद दूसरी सुरक्षित जगह आपकी कार है. कैबिन स्पेस पूरा आपका है और आप उन सभी चीजों को जानते हैं, जिन्हें आप उस जगह छूएंगे. लेकिन कोई जगह, जो साफ दिख रही है, वह ध्यान नहीं देने पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. क्या आप जानते हैं कि कार की स्टीयरिंग व्हील टॉयलेट सीट से ज्यादा गंदी हो सकती है. आइए ऐसी कुछ जगहों को जानते हैं.

स्टीयरिंग व्हील

एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन की स्क्रीन टॉयलेट से 3-10 गुना ज्यादा गंदी होती है, और कार के अंगर व्हील की हालत ज्यादा बुरी है. ब्रिटेन की एक वाहन खरीदार कंपनी द्वारा की गई रिसर्च से पता चलता है कि कारों के इंटीरियर हमारे स्मार्टफोन्स से 2,144 फीसदी ज्यादा गंदे हो सकते हैं.

फ्लोर मैट

यहां जूते जाते हैं और इनके जरिए बाहर जमीन से बैक्टीरिया भी साथ में चले जाते हैं. बच्चे भी यहां छोटी चीजों को गिरा देते हैं.

ड्राइवर की सीट

ड्राइवर की सीट और उसके आसपास की जगहें जैसे डोर हैंडल भी महत्वपूर्ण है. ड्राइवर स्टीयरिंग व्हील पर छींकता है, कोई चिप्स खाता है और फिर व्हील पर दोबारा अपना हाथ लगाता है या डोर हैंडल का इस्तेमाल करता है या नाक में ऊंगली डालने जैसी गंदी आदत भी हो सकती है.

सीटों के बीच का स्पेस

आप जितना भी ध्यान रख लें, सीटों के बीच के स्पेस में खाने के टुकड़े चले जाते हैं. खाने के टुकड़े गहरी जगहों में फंस जाते हैं, जहां बैक्टीरिया बढ़ने का बड़ा खतरा होता है.

10 लाख से कम की टर्बो पेट्रोल इंजन वाली टॉप एसयूवी, चेक करें फीचर्स और प्राइस

ऐसे में क्या करें?

  • रबर मैट्स की जगह फैबरिक मैट्स का इस्तेमाल करें. उन्हें साबुन और पानी से साफ करना ज्यादा आसान रहता है.
  • नियमित तौर पर स्टीयरिंग व्हील और सीट के आसपास के क्षेत्र को एंटी-बैक्टीरियल वाइप या किसी दूसरे कार क्लीनजर से साफ करें.
  • एयर कंडिशनिंग यूनिट के फिल्टर को हर साल बदलें.
  • कैबिन में सतहों पर डिसिन्फेक्ट स्प्रे का इस्तेमाल करें, जिससे वायरस भी मर जाएं.

(स्टोरी: अभिलाषा सिंह)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. कार में छिपा हो सकता है कोई खतरनाक इंफेक्शन, जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव
Tags:Cars

Go to Top