World EV Day 2022: इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय ध्यान देने वाली कुछ खास बातें | The Financial Express

World EV Day 2022: इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय ध्यान देने वाली कुछ खास बातें

यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इलेक्ट्रिक कारों से जुड़े ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगी.

World EV Day 2022: इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय ध्यान देने वाली कुछ खास बातें
इलेक्ट्रिक वीकल सबसे ज्यादा सुविधाजनक ट्रांसपोर्ट विकल्प है. कम लागत और इक्रो फ्रेंडली होने के बावजूद भी इलेक्ट्रिक वीकल्स की ओर लोगों का इंट्रेस्ट कम ही है.

आज हम World EV Day 2022 के मौके पर आप को इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदों के बारे में बता रहे हैं. वैसे तो सभी को ये पता है कि इलेक्ट्रिक वाहन इको फ्रेंडली है ही, साथ ही यह आप की जेब के लिए भी फ्रेंडली साबित होता है. इलेक्ट्रिक व्हीकल सबसे ज्यादा सुविधाजनक ट्रांसपोर्ट विकल्प है. कम लागत और इक्रो फ्रेंडली होने के बावजूद भी इलेक्ट्रिक वीकल्स की ओर लोगों का इंट्रेस्ट कम ही है, जिसकी बड़ी वजह इनके बारे में कम जानकारी होने को माना जा सकता है. यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम आज आपको इलेक्ट्रिक कारों से जुड़े ऐसी जानकारी देने वाले हैं, जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगी.

2022 Hyundai Venue N Line भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 12.16 लाख रुपये, नए वर्जन में क्या है खास

ड्राइविंग रेंज

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते समय ड्राइविंग रेंज का ध्यान रखना चाहिए. कार निर्माताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए ड्राइविंग रेंज के आंकड़ों पर भरोसा करने के बजाय वास्तविक समीक्षाओं की जांच पड़ताड करने की चाहिए. ताकि ये पता चल सके कि ईवी रोजमर्रा की स्थितियों में कितनी अच्छी तरह ड्राइव करता है.

भारतीय सड़कों पर चलने वाली अधिकांश बजट इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर एवरेज 100-150 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं, जो दैनिक डेली यूज के हिसाब से बहुत अच्छा है. दूसरी ओर टॉप-टियर इलेक्ट्रिक कारें भी हैं जो एक बार चार्ज करने पर 400 किमी. की दूरी तय कर सकती हैं. हुंडई कोना कार जो एक बार चार्ज करने पर 484 किमी तक की दूरी तय कर सकती है, जबकि हाल ही में लॉन्च हुई टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स एक बार चार्ज करने पर 437 किमी की दूरी तय करती है.

चार्जिंग स्पेसिफिकेशंस

दूसरी बात जो ध्यान रखनी चाहिए जो है ईवी में बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में लगने वाला समय. यदि आपकी इलेक्ट्रिक कार लंबी दूरी की यात्रा करने में सक्षम है, लेकिन चार्ज होने में लंबा समय लेती है, तो यह आप के लिए थोड़ा असुविधा पूर्ण हो सकता है. ऐसे में ऐसी इलेक्ट्रिक कार चुनें जिसमें सबसे तेज बैटरी चार्ज होती हो.

कौन सी है बैटरी, कितनी है वारंटी

आधुनिक इलेक्ट्रिक वाहन लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस हैं, जो ऑवर ऑल हल्के और कुशल होते हैं. बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन की सबसे महंगा पार्ट होता है, इसलिए इसे जल्दी बदलना अपकी जेब पर भारी पड़ सकता है. इसलिए वाहन खरीदते समय इसमें लगी बैटरी की वारंटी जांच जरूर कर लें.

Tata Motors discount offers: Tata Tiago, Tigor, Safari और Harrier पर शानदार ऑफर, बचा सकते हैं 40 हजार रुपये 

पावरट्रेन और टॉर्क

ईवी वाहन टॉर्क के आधार पर ही तेज रफ्तार पकड़ता है. जो कि मोटर की शक्ति (बीएचपी) से निर्धारित होता है. इलेक्ट्रिक कार का बेहतर पावरट्रेन ड्राइविंग अनुभव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए एक इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय पावरट्रेन विकल्प की पड़ताल जरूर करें.

रखरखाव का खर्च

इलेक्ट्रिक कारों के मेंटेनेंस पहलू की बात करें तो यह समझना भी जरूरी है कि लंबे समय में मेंटेनेंस पर कितना खर्च आएगा. इलेक्ट्रिक कार के औसत रखरखाव में सामान्य IC इंजन वाले वाहनों की तुलना में बहुत कम खर्च होता है, क्योंकि EV में IC इंजन कार की तुलना में कम यांत्रिक भाग मौजूद होते हैं. इसलिए आपको लंबे समय तक चलने वाले ईवी रख रखाव के बारे में एक मोटा विचार होना चाहिए.

कीमत

इलेक्ट्रिक कार की कीमत IC इंजन वाली कार से ज्यादा होती है. लेकिन  इसका रनटाइम इस ज्यादा लागत को कवर कर देता है, इलेक्ट्रिक कार आपको ईंधन भरने पर होने वाले बड़े खर्चों से बचाती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News