मुख्य समाचार:

इलेक्ट्रिक व्हीकल तक खुद-ब-खुद आ जाएगा चार्जर, Volkswagen ने तैयार किया खास रोबोट

फॉक्सवैगन ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक नया डेवलपमेंट किया है.

December 28, 2019 2:25 PM

Volkswagen is developing a new robot that will bring charger to your electric car

फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मामले में भविष्य की जरूरतों को देखते हुए एक नया डेवलपमेंट किया है. कंपनी ने एक ऐसा रोबोट कॉन्सेप्ट तैयार किया है, जो इलेक्ट्रिक कार के पास चार्जर को लेकर आएगा. इसे फॉक्सवैगन ग्रुप कंपोनेंट्स ने तैयार किया है. यह एक मोबाइल चार्जिंग रोबोट है, जो इस बात की जिम्मेदारी लेगा कि इलेक्ट्रिक कार के पास चार्जर को पहुंचाया जाए.

ईवी ओनर को बस अपनी कार को चार्जिंग स्टेशन के कार पार्क में ले जाना होगा और अगर उसे कार के पास वापस लौटने में ज्यादा वक्त लगेगा तो वहां से निकलने से पहले स्मार्टफोन ऐप की मदद से रोबोट को अलर्ट करना होगा. इससे रोबोट को पता लग जाएगा कि आपकी कार को चार्जिंग की जरूरत है. उसके बाद बाकी सब मोबाइल चार्जिंग रोबोट संभाल लेगा.

कैसे करेगा यह सब

ऐप से अलर्ट मिलने के बाद मोबाइल रोबोट खुद को उस व्हीकल के पास ले जाएगा, जिसे चार्जिंग की जरूरत है. इसके बाद चार्जिंग सॉकेट फ्लैप खोलने से लेकर प्लग इन और प्लग आउट करने की पूरी प्रक्रिया यह बिना किसी मानवीय दखलंदाजी के कर लेगा. मोबाइल रोबोट, मोबाइल एनर्जी स्टोरेज डिवाइस के रूप में एक ट्रेलर को व्हीकल तक लाता है और उससे कनेक्ट करता है. उसके बाद एनर्जी स्टोरेज डिवाइस से ईवी की बैटरी चार्ज करता है.

यह डिवाइस व्हीकल के साथ तब तक रहती है, जब तक चार्जिंग की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती. इस बीच रोबोट अन्य ईवी को चार्ज करता है. चार्जिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद रोबोट एनर्जी स्टोरेज डिवाइस को वापस चार्जिंग स्टेशन पहुंचा देता है. एक रोबोट एक बार में कई डिवाइस को ला और ले जा सकता है.

लॉन्च डेट नहीं आई सामने

इस रोबोट को मार्केट में ​कब लॉन्च किया जाएगा, इसे लेकर अभी कोई संभावित तारीख सामने नहीं आई है. अपने डीलर्स के साथ मिलकर फॉक्सवैगन 2025 तक पूरे भारत में 36000 चार्जिंग प्वॉइंट्स लगा रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. इलेक्ट्रिक व्हीकल तक खुद-ब-खुद आ जाएगा चार्जर, Volkswagen ने तैयार किया खास रोबोट

Go to Top