सर्वाधिक पढ़ी गईं

Vehicle Ownership Transfer: कार या बाइक खरीदते समय ही तय कर सकेंगे नॉमिनी, केंद्रीय मंत्रालय ने नियमों में किया अहम बदलाव

Vehicle Ownership Transfer: अब लोगों को कार या बाइक खरीदते समय ही नॉमिनी बनाने की सुविधा मिलेगी. इससे गाड़ी मालिक की मौत के बाद उत्तराधिकारी के नाम पर यह आसानी से ट्रांसफर हो जाएगी.

Updated: May 02, 2021 4:28 PM
Vehicle ownership transfer Road ministry notifies changes in motor vehicle rulesसड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सेंट्रल मोटर वेहिकल्स रूल्स, 1989 में बदलाव किया है. (File Photo- Freepik)

Vehicle Ownership Transfer: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सेंट्रल मोटर वेहिकल्स रूल्स, 1989 में बदलाव किया है. इसके तहत अब लोगों को कार या बाइक खरीदते समय ही नॉमिनी बनाने की सुविधा मिलेगी. रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में नॉमिनी बनाने से गाड़ी मालिक की मृत्यु के बाद यह नॉमिनी के नाम पर रजिस्टर्ड या ट्रांसफर हो जाएगी. इससे पहले के नियमों के मुताबिक गाड़ी के मालिक की मौत के बाद उसे किसी परिजन के नाम पर ट्रांसफर कराने की प्रक्रिया बहुत बोझिल थी और देश भर में एकसमान भी नहीं थी. अब नए नियमों के मुताबिक गाड़ी मालिक वेहिकल्स के रजिस्ट्रेशन के समय ही नॉमिनी घोषित कर सकते हैं या बाद में भी इसे ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए किया जा सकता है. मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक गाड़ी मालिक को नॉमिनी का पहचान प्रमाण जमा करना होगा.

देश में गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर IN से शुरू करने की तैयारी, केंद्र सरकार कर रही है ट्रायल

तीन महीने के भीतर सूचित करना होगा अथॉरिटी को

मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक गाड़ी मालिक के बाद अगर नॉमिनी को गाड़ी मिलती है तो उसे रजिस्टरिंग अथॉरिटी के पास इस बाबत सूचित करना होगा. इसे लेकर अथॉरिटी के पास नॉमिनी को गाड़ी मालिक की मौत के तीन महीने के भीतर फॉर्म 31 भरकर आवेदन करना होगा. इसके तहत नॉमिनी को ओनरशिप का ट्रांसफर अपने नाम पर करने के लिए आवेदन करना होगा. हालांकि गाड़ी मालिक की मौत की सूचना अथॉरिटी को 30 दिनों के भीतर ही देनी होगी और गाड़ी के खुद प्रयोग को लेकर सूचना देनी होगी. गाड़ी मालिक तलाक या जायदाद के बंटवारे जैसी स्थिति में नॉमिनी में बदलाव भी कर सकता है.

पिछले साल नवंबर 2020 में मंत्रालय ने पेश किया था प्रस्ताव

वर्तमान नियमों के मुताबिक गाड़ी मालिक की मौत के बाद उसके परिजनों को गाड़ी को अपने नाम कराने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. इसके अलावा उन्हें कई ऑफिसेज के चक्कर लगाने पड़ते हैं. 27 नवंबर 2020 को मंत्रालय ने सेंट्रल मोटर वेहिकल्स रूल्स, 1989 में इस संशोधन के लिए प्रस्ताव पेश किया था. इसे लेकर सरकार ने लोगों से सुझाव आमंत्रित किए थे. संशोधित प्रस्ताव में एक अतिरिक्त प्रस्ताव यह जोड़ा गया कि गाड़ी मालिक की मृत्यु के बाद कानूनी तौर पर गाड़ी का मालिक होने वाले नॉमिनी का पहचान पत्र पेश करना होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Vehicle Ownership Transfer: कार या बाइक खरीदते समय ही तय कर सकेंगे नॉमिनी, केंद्रीय मंत्रालय ने नियमों में किया अहम बदलाव

Go to Top