मुख्य समाचार:

TVS Motor में सैलरी कट, कर्मचारियों को अक्टूबर तक मिलेगा 20% तक कम वेतन

TVS Motor दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी ने 6 मई से देश में अपने तमाम मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में कामकाज शुरू कर दिया था.

Published: May 26, 2020 4:28 PM
TVS Motor implements temporary pay cuts for employees by up to 20 per cent amid coronavirus pandemicएंट्री लेवल कर्मचारियों की सैलरी में कोई कटौती नहीं की जाएगी.

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते लागू लॉकडाउन ने ऑटो इंडस्ट्री पर साफ तौर पर देखा जा रहा है. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन (lockdown) की वजह से कारोबारी नुकसान के चलते टीवीएस मोटर (TVS Motor) कंपनी अपने कर्मचारियों की सैलरी में 20 फीसदी तक की कटौती की है. यह कटौती मई से अक्टूबर तक लागू रहेगी. दोपहिया वाहन बनाने वाली इस कंपनी ने अपने एग्जीक्यूटिव के कर्मचारियों के वेतन में कटौती का फैसला किया. हालांकि कंपनी ने कहा है कि इस कटौती से एंट्री लेवल पर कार्यरत कर्मचारियों को बाहर रखा गया है. यानी, उनकी सैलरी में कोई कटौती नहीं होगी. टीवीएस मोटर से पहले कई दूसरी कंपनियां सैलरी में कटौती का फैसला कर चुकी हैं.

एंट्री लेवल पर नहीं कटेगी सैलरी

टीवीएस मोटर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘अप्रत्याशित संकट को देखते हुए कंपनी छह महीनों (मई से अक्टूबर, 2020) के लिए विभिन्न स्तर के कर्मचारियों के वेतन में अस्थायी कटौती करने जा रही है.” प्रवक्ता ने यह भी कहा कि निचले दर्जे के कर्मचारियों की सैलरी में कोई कटौती नहीं की जाएगी.

सैलरी में कटौती की जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने कहा कि जूनियर एग्जिक्युटिव लेवल पर वेतन में 5 फीसदी की कटौती की जाएगी. जबकि सीनियर मैनेजमेंट लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में 15-20 फीसदी की कटौती की जाएगी.

देश की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी

टीवीएस मोटर दोपहिया वाहन बनाने वाली देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी ने 6 मई से देश में अपने तमाम मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में कामकाज शुरू कर दिया था. कंपनी के पास चार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं.

इनमें से तीन भारत (तमिलनाडु के होसुर, कर्नाटक के मैसूर और हिमाचल प्रदेश के नालागढ़) में हैं, जबकि एक इंडोनेशिया के कारावांग में है. घरेलू बाजार में बिक्री के अलावा टीवीएस दुनिया के 60 देशों में अपनी दोपहिया का निर्यात करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. TVS Motor में सैलरी कट, कर्मचारियों को अक्टूबर तक मिलेगा 20% तक कम वेतन

Go to Top