मुख्य समाचार:

Toyota भारत में नहीं रोकेगी डीजल कारों की बिक्री, अच्छी मांग को देखते हुए किया है फैसला

कंपनी के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथन ने कहा, ‘‘हम इन्हें तब तक बनाना जारी रखेंगे, जब तक हम फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी को लगा रहे हैं.’’

August 25, 2019 5:49 PM
Toyota to keep selling diesel models in India as it expects demand to continueImage: Reuters

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की देश में डीजल गाड़ियों की बिक्री जारी रखने की योजना है. हालांकि अगले साल एक अप्रैल से BS-6 उत्सर्जन मानक लागू हो जाने के बाद ऐसे वाहनों की कीमतों में महत्वपूर्ण तेजी आना लगभग निश्चित है. कंपनी के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथन ने कहा, ‘‘हम अभी भी डीजल वाहनों की मांग देख रहे हैं. हम इन्हें तब तक बनाना जारी रखेंगे, जब तक हम फ्यूचरिस्टिक टेक्नोलॉजी को लगा रहे हैं.’’

आगे कहा कि कंपनी ने देश में डीजल इंजन मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्लांट स्थापित करने पर निवेश किया है. यह प्लांट न्यूनतम निवेश में बीएस-6 मानक वाले डीजल इंजन उत्पादित करने में सक्षम है. विश्वनाथन ने कहा कि यह प्लांट मेक इन इंडिया की धारणा को ध्यान में रखते हुए स्थापित किया गया है.

टोयोटा देश में इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्युनर जैसे लोकप्रिय वाहनों की बिक्री करती है. कंपनी की जनवरी-जुलाई 2019 तक की कुल वाहन ​बिक्री को देखें तो इसमें डीजल-पेट्रोल का अनुपात 82:18 है. हालांकि अगर केवल पैसेंजर कार सेगमेंट को देखा जाए तो पेट्रोल-डीजल अनुपात 50:50 के करीब है.

मारुति सुजुकी कर चुकी है डीजल कारें बंद करने का एलान

अगले साल से BS-6 उत्सर्जन मानक लागू होने के चलते डीजल व्हीकल्स के महंगा होने को देखते हुए बड़ी कार कंपनियां इस बात पर विचार कर रही हैं कि इन व्हीकल्स की आगे भी बिक्री की जाए या नहीं. भारत की नंबर वन कार कंपनी मारुति सुजुकी घोषणा कर चुकी है कि वह अगले साल से डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी. टाटा मोटर्स भी छोटी डीजल कारों की बिक्री बंद करने के बारे में सोच रही है.

अब किराए पर लेकर चलाइए Nissan Kicks, कंपनी ने Zoomcar के साथ मिलकर शुरू की सर्विस

EV पेश करने को लेकर क्या है टोयोटा का प्लान

यह पूछे जाने पर कि क्या टोयोटा की ग्लोबली बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से कुछ को भारत में पेश किए जाने का कोई प्लान है, विश्वनाथन ने कहा कि यह बाजार की जरूरतों पर निर्भकर करेगा. टोयोटा के पास कोर इलेक्ट्रिफिकेशन टेक्नोलॉजी हैं, जो कंपनी को विभिन्न तरह के इलेक्ट्रिफाइड व्हीकल्स बनाने और पेश करने में सक्षम बनाती है. जैसे हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, प्लग इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स. कोई भी लॉन्च कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है. जैसे देश, क्षेत्र, रोड इनवायरमेंट, एनर्जी सिचुएशन आदि.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Toyota भारत में नहीं रोकेगी डीजल कारों की बिक्री, अच्छी मांग को देखते हुए किया है फैसला

Go to Top