मुख्य समाचार:

COVID-19 Impact: Q4 में Toyota का मुनाफा 86% गिरा, Honda को 27.6 करोड़ डॉलर का घाटा

महामारी ने वाहनों की बिक्री को बड़ा नुकसान पहुंचाया है और कंपनी की फैक्ट्रियों में उत्पादन भी बंद रहा.

May 12, 2020 6:53 PM

Toyota Motor Corporation's net profit dips 86 per cent in Q4 due to COVID19, Honda reported a January-March loss of 29.5 billion yen

कोरोना वायरस के चलते जापान की टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन और होंडा मोटर को चौथी तिमाही में तगड़ा झटका लगा है. महामारी ने वाहनों की बिक्री को बड़ा नुकसान पहुंचाया है और कंपनी की फैक्ट्रियों में उत्पादन भी बंद रहा. टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन ने मार्च में खत्म हुई चौथी तिमाही में 63.1 अरब येन (लगभग 59 करोड़ डॉलर) का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया. यह पिछले साल की समान तिमाही में हुए 459.5 अरब येन के मुनाफे से 86 फीसदी कम है.

टोयोटा की तिमाही बिक्री 8 फीसदी गिरकर 7.1 लाख करोड़ येन (लगभग 66 अरब डॉलर) की रही. एक साल पहले यह 7.8 लाख करोड़ येन रही थी. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि भविष्य के बारे में अनुमान देना मुश्किल है क्योंकि दुनिया के कई हिस्सों में अलग-अलग पैमाने पर लॉकडाउन और अनिश्चतता है.

मौजूदा वित्त वर्ष में 80% गिर सकता है परिचालन लाभ

मौजूदा वित्त वर्ष के लिए टोयोटा ने मुनाफे को लेकर कोई अनुमान नहीं दिया है, लेकिन माना है कि उसका परिचालन लाभ 80 फीसदी गिर सकता है. हालांकि बिक्री में सुधार होने की उम्मीद है क्योंकि महामारी नियंत्रण में आ रही है. टोयोटा कॉरपोरेशन में मुख्य वित्तीय अधिकारी केन्टा कोन कॉन ने कहा कि अमेरिका में कंपनी का उत्पादन धीरे-धीरे शुरू हो रहा है और बिक्री 2021 की शुरुआत तक सामान्य स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है.

मारुति के मानेसर प्लांट में करीब 40 दिन बाद उत्पादन शुरू, सिंगल शिफ्ट में हो रहा काम

होंडा की तिमाही बिक्री 15% गिरी

होंडा मोटर को जनवरी-मार्च तिमाही में 29.5 अरब येन (27.6 करोड़ डॉलर) का घाटा हुआ है. 2019 की इसी अवधि में कंपनी को 13 अरब येन का घाटा हुआ था. होंडा की तिमाही बिक्री को चौथी तिमाही में 15 फीसदी का झटका लगा और यह लगभग 3.5 लाख करोड़ येन (लगभग 32 अरब डॉलर) की रही. कोविड19 से उपजी अनिश्चितता के चलते होंडा ने भी मौजूदा वित्त वर्ष के लिए कोई अनुमान नहीं दिया है. होंडा ने कहा है कि उसकी प्राथमिकता वर्कर्स, डीलर्स, सप्लायर्स और ग्राहकों की सुरक्षा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. COVID-19 Impact: Q4 में Toyota का मुनाफा 86% गिरा, Honda को 27.6 करोड़ डॉलर का घाटा

Go to Top