मुख्य समाचार:
  1. इन 10 तरीकों से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, घट जाएगा पेट्रोल-डीजल का खर्च

इन 10 तरीकों से बढ़ाएं अपनी कार का माइलेज, घट जाएगा पेट्रोल-डीजल का खर्च

यदि आप 45 से 55 किलोमीटर की स्पीड से ड्राइव करते है, तो इससे आपकी गाड़ी को करीब 40 फीसदी अधिक माइलेज मिलेगा. इससे फ्यूल का खर्चा कम होगा.

September 8, 2018 8:11 AM
tips to save fuel in hindi, tips to save fuel on motorcycle, tips to save diesel fuel, tips to save petrol fuel, top 5 tips to save fuel, top 10 tips to save fuel, top tips to save fuel, auto news in hindiयदि आप 45 से 55 किलोमीटर की स्पीड से ड्राइव करते है, तो इससे आपकी गाड़ी को करीब 40 फीसदी अधिक माइलेज मिलेगा. इससे फ्यूल का खर्च कम होगा.

पिछले कुछ महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही हैं.  7 सितंबर को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.39 रुपये प्रति लीटर और दिल्ली में 79.99 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है. डीजल की बात करें तो मुंबई में 7 सितंबर को पेट्रोल की कीमत 76.51 और दिल्ली में 72.07 रुपये प्रति लीटर रही.

विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के आसार नहीं दिख रहे हैं. ऐसे में आपका फ्यूल बजट भी बिगड़ा होगा. पेट्रोल-डीजल की महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार की तरफ से भले ही कोई कदम अभी नहीं उठाए जा रहे हैं, लेकिन आप अपनी तरफ से कुछ पहल कर अपने फ्यूल का खर्च जरूर घटा सकते हैं. पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन (PCRA) ने कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आप अपने फ्यूल के खर्च को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे 10 टिप्स…

  • यदि आप 45 से 55 किलोमीटर की स्पीड से ड्राइव करते है, तो इससे आपकी गाड़ी को करीब 40 फीसदी अधिक माइलेज मिलेगा. इससे फ्यूल का खर्चा कम होगा.
  • रेड लाइट या कहीं भी जहां आप 20 सेकेण्ड से अधिक के लिए रुकते हैं, गाड़ी को बंद कर दिया करें. इससे फ्यूल की खपत कम होने से गाड़ी की एवरेज बढ़ जाती है.
  • यदि आप गलत गियर में गाड़ी चलाते हैं तो आप करीब 10 फीसदी तक फ्यूल बर्बाद करते हैं. इसलिए सड़क को देखते हुए सही गियर में गाड़ी चलाकर आप फ्यूल बचा सकते हैं.
  • गाड़ी के गियर को ध्यान से बदलना जरुरी होता है. यात्रा के दौरान कम से कम गियर बदलें. जरूरत अनुसार ही गियर बदलें.
  • धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं. एकाएक स्पीड ज्यादा फ्यूल इंजेक्ट करता है. ड्राइविंग करते वक्त कोशिश करें कि एक स्पीड बनाए रखें.
  • एकाएक ब्रेक लगाने से बचें. अचानक ब्रेकिंग इंजन पॉवर के साथ फ्यूल भी बर्बाद कर देता है. टेस्ट रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि आप 60 किलोमीटर प्रति घंटे की राफ्तार से गाड़ी चला रहे हैं बिना फ्यूल के उपयोग किए बिना 650 मीटर की दूरी तय कर सकते हैं.
  • लीकेज पर तुरंत लगाम लगाएं. PCRA के मुताबिक, डीजल के एक बूंद की बर्बादी से आपको सालाना 2000 लीटर का नुकसान हो सकता है.
  • कार में किसी भी क्वालिटी का तेल इस्तेमाल करने की बजाय उस ग्रेड के तेल को चुनें, जो मैन्युफैक्चरर ने सुझाया हो.
  • टायरों में उतनी ही हवा बनाए रखें जितनी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी द्वारा बताई गई हो. कई लोग कुछ ज्यादा तो कुछ कम हवा से ही काम चलाते रहते हैं. टायर प्रेशर में 25 फीसदी की कमी से फ्यूल की खपत 5-10 फीसदी तक बढ़ जाती है.
  • यदि आप अपनी कार से 50 फीसदी भार कम करते हैं तो इससे आप करीब 2 फीसदी तक फ्यूल बचा सकते हैं.

Go to Top