मुख्य समाचार:

बुलेट के खर्च में चला सकते हैं ये 5 सेडान कारें, समझिए पूरा कैलकुलेशन

हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं जि‍नका प्रति कि‍लोमीटर चलाने का खर्च लगभग रॉयल एनफि‍ल्‍ट की बुलेट 350 के करीब है.

November 23, 2018 10:35 AM
fuel efficient cars, sedan cars, bullet, sedan diesel cars, business news in hindiयदि आप कार चलाने में लागत को देखते हैं तो डीजल वेरि‍एंट अधिकतर पेट्रोल के मुकाबले किफायती रहता है.

यदि आप कार चलाने में लागत को देखते हैं तो डीजल वेरि‍एंट अधिकतर पेट्रोल के मुकाबले किफायती रहता है. कार कंपनियां भी अपने अधिकतर मॉडल को पेट्रोल और डीजल दोनों वेरि‍एंट में लॉन्च कर रही हैं. ऐसे में यदि आप नीचे दिए गए सेडान कारों को चलाने की लागत देखेंगे तो यह पेट्रोल की तुलना में बहुत कम होती है. इतना ही नहीं, इनका खर्च बाजार में मौजूदा प्रीमियम बाइक के बराबर ही है.

हम आपको उन कारों के बारे में बता रहे हैं जि‍नका प्रति कि‍लोमीटर चलाने का खर्च लगभग रॉयल एनफि‍ल्‍ट की बुलेट 350 के करीब है. ध्यान दें कि यहां चलाने के खर्च से मतलब माइलेज से है.

क्या है कैलकुलेशन?

यहां हम सेडान डीजल कार का औसतन माइलेज 28 कि‍मी प्रति लीटर मान रहे हैं। दि‍ल्‍ली में डीजल की कीमत करीब 71 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में इसे 1 कि‍मी चलाने का खर्च करीब 2.54 रुपये आता है. वहीं, बुलेट 350cc का माइलेज 30 कि‍मी प्रति लीटर मान रहे हैं और पेट्रोल की कीमत 76 रुपये. ऐसे में इसे 1 कि‍मी चलाने का खर्च करीब 2.53 रुपये आता है यानी, इन दोनों के चलाने का खर्च लगभग बराबर ही है.

Maruti Suzuki Dzire

कीमत : 5.60 लाख से 9.44 लाख रुपये

मारुति सुजुकी इंडि‍या के डीजल वेरि‍एंट का माइलेज 28.04 kmpl है. इसके ऑटोमैटि‍क वेरि‍एंट का माइलेज भी इतना ही है.

Hyundai Verna

कीमत: 7.92 लाख से 13.99 लाख रुपये

Hyundai Verna के डीजल वेरि‍एंट का माइलेज 24.8 kmpl है.

Honda City

कीमत: 8.77 लाख से 13.80 लाख रुपये

Hyundai Verna के डीजल वेरि‍एंट का माइलेज 26 kmpl है.

Honda Amaze

कीमत: 5.81 लाख से 9.11 लाख रुपये

Honda Amaze के डीजल वेरि‍एंट का माइलेज करीब 24 kmpl है.

Tata Tigor

कीमत: 5.24 लाख से 7.44 लाख रुपये

Tata Tigor के डीजल वेरि‍एंट का माइलेज करीब 23 kmpl है.

(नोट: कारों की कीमत एक्स शोरूम दिल्ली है. वहीं, माइलेज का आंकड़ा कार कंपनियों का आॅफिशियल क्लेम है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. बुलेट के खर्च में चला सकते हैं ये 5 सेडान कारें, समझिए पूरा कैलकुलेशन

Go to Top