सर्वाधिक पढ़ी गईं

एलन मस्क की Tesla ने भारतीय बाजार में रखा कदम, कंपनी ने कराया रजिस्ट्रेशन

मस्क की कंपनी ने भारत में टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, बंगलोर के पास रजिस्टर्ड कराया है.

January 13, 2021 10:27 AM
Tesla registers unit in India and registered as unlisted private entity tesla india motors and energy private limitedटेस्ला इंडिया एक अनलिस्टेड प्राइवेट एंटिटी के रूप में रजिस्टर्ड हुई है.

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकन कंपनी Tesla के भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में प्रवेश को लेकर संभावनाएं जताई जा रही थी. अब टेस्ला ने भारत में अपनी एक इकाई को रजिस्टर्ड करा लिया है. नियामकीय फाइलिंग के मुताबिक कंपनी ने देश में टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड को RoC (रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज), बेंगलुरु के पास रजिस्टर्ड कराया है. कंपनी एक अनलिस्टेड प्राइवेट एंटिटी के रूप में रजिस्टर्ड हुई है. इसका पेड अप कैपिटल 1 लाख रुपये है. आरओसी फाइलिंग के मुताबिक टेस्ला इंडिया के निदेशक के तौर पर वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जोम फेंस्टीन को नियुक्त किया है.

टाटा मोटर्स ने टेस्ला से साझेदारी को बताया अफवाह

पिछले महीने दिसंबर 2020 में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा था कि टेस्ला 2021 में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू करने वाली है. गडकरी के मुताबिक टेस्ला भारत में मांग के मुताबिक मैनुफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने की भी योजना पर काम कर रही है. एक दिन पहले मंगलवार को देश की दिग्गज ऑटो कंपनी टाटा मोटर्स ने स्पष्ट कर दिया था कि वह टेस्ला के साथ साझेदारी नहीं कर रही है.

यह भी पढ़ें- देश में पेट्रोल 94 रुपये/लीटर के करीब, चेक करें अपने-अपने शहर के रेट

ट्विटर पर Tesla India को लेकर लगातार चर्चा

पिछले साल नवंबर 2020 में एक ट्विटर यूजर ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) से उनके इंडिया प्लान के प्रोग्रेस के बारे में पूछा था. इस पर मस्क ने कहा था कि अगले साल 2021 में भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में वह प्रवेश कर जाएंगे. मस्क ने इसके पहले कई बार भारतीय बाजार में प्रवेश को लेकर ट्वीट कर चुके हैं.

2019 में उन्होंने कहा था कि वह भारत में इसी साल (2019) में प्रवेश कर सकते हैं और अगर इस साल नहीं तो अगले साल (2020) तक जरूर. इससे पहले 2018 में मस्क ने भारत में रेगुलेटरी एनवायरमेंट को चैलेंजिंग बताते हुए कहा था कि इसके कारण से वह भारत में काम नहीं करना चाहते हैं. महाराष्ट्र सरकार ने कुछ समय पहले कहा था कि वह टेस्ला से राज्य में निवेश के लिए बातचीत कर रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. एलन मस्क की Tesla ने भारतीय बाजार में रखा कदम, कंपनी ने कराया रजिस्ट्रेशन

Go to Top