सर्वाधिक पढ़ी गईं

Elon Musk ने कन्फर्म की भारत में Tesla की एंट्री, मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए 5 राज्यों से चल रही बात

इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली टेस्ला ने हाल में भारत में अपनी इकाई Tesla India का रजिस्ट्रेशन कराया है.

January 14, 2021 8:33 PM
Tesla CEO Elon Musk confirms India entry, tesla is in talks with five states to explore feasibility of setting up manufacturing unitमस्क ने इससे पहले भी भारत में प्रवेश को लेकर अपने इरादे ट्विटर पर जाहिर किए हैं. Image: Reuters

टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने पुष्टि की है कि उनकी कंपनी भारतीय बाजार में प्रवेश करने जा रही है. इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली टेस्ला ने हाल में भारत में अपनी इकाई टेस्ला इंडिया का रजिस्ट्रेशन कराया है. कंपनी इसी साल भारत में परिचालन शुरू कर सकती है. मस्क ने एक ब्लॉग के लिंक वाले ट्वीट समूह के जवाब में ट्वीट किया, ‘‘वादे के मुताबिक.’’ इस ब्लॉग में विश्लेषण किया गया है कि भारी कीमतों के बावजूद टेस्ला कारों के लिए भारत एक प्रमुख बाजार के रूप में किस तरह विकसित हो सकता है.

इस सप्ताह की शुरुआत में पता चला था कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने अपनी भारतीय इकाई का रजिस्ट्रेशन किया है, और वह भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है. नियामकीय सूचना के अनुसार कंपनी ने टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का बेंगलुरु स्थित कंपनियों के रजिस्ट्रार के पास रजिस्ट्रेशन कराया है. कंपनी का रजिस्ट्रेशन एक लाख रुपये की चुकता पूंजी के साथ एक गैर सूचीबद्ध निजी संगठन के रूप में किया गया है.

मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने का प्लान

दी गई सूचना के अनुसार वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फिस्टीन को टेस्ला इंडिया का निदेशक नियुक्त किया गया है. खबरों के मुताबिक कंपनी भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग इकाई और अनुसंधान व विकास (आरएंडडी) केंद्र की स्थापना के लिए पांच राज्यों के साथ बातचीत कर रही है. पिछले महीने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि टेस्ला 2021 में देश में अपना परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है और मांग के आधार पर एक मैन्युुफैक्चरिंग इकाई की स्थापना भी की जा सकती है.

नई Tata Safari की पहली झलक आई सामने, पुणे प्लांट में प्राॅडक्शन शुरू

टाटा के साथ साझेदारी की उड़ी थी अफवाह

टेस्ला के संभावित साझेदार के रूप में टाटा मोटर्स का नाम भी सामने आया था, हालांकि बाद में इस तरह की योजना से इनकार कर दिया गया. मस्क ने इससे पहले भी भारत में प्रवेश को लेकर अपने इरादे ट्विटर पर जाहिर किए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Elon Musk ने कन्फर्म की भारत में Tesla की एंट्री, मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए 5 राज्यों से चल रही बात

Go to Top