सर्वाधिक पढ़ी गईं

TATA Motors की कारें अगले हफ्ते से होंगी महंगी, कंपनी ने कच्चे माल में तेजी को बताया दाम बढ़ाने की वजह

टाटा मोटर्स भारतीय मार्केट में Tiago, Nexon, Harrier and Safari मॉडल की कारें बेचती है. इन कारों की एक्स-शो कीमतें तीन फीसदी तक बढ़ सकती हैं

Updated: Jul 28, 2021 4:14 PM
टाटा मोटर्स अपनी कारों के दाम अगले सप्ताह से बढ़ाने जा रही है.

Tata Motors Price Increase : टाटा मोटर्स अपनी सभी रेंज की कारों के दाम अगले सप्ताह से बढ़ाने जा रही है. कंपनी ने कहा है कि स्टील और दूसरी महंगे मेटल्स की कीमत बढ़ने का असर कंपनी की मैन्यूफैक्चरिंग लागत पर पड़ रहा है. लिहाजा वह अपनी कारों की कीमत बढ़ाने जा रही है. टाटा मोटर्स भारतीय मार्केट में Tiago, Nexon, Harrier and Safari मॉडल की कारें बेचती है. इन कारों की एक्स-शो कीमतें तीन फीसदी तक बढ़ सकती हैं.

स्टील और दूसरे महंगे मेटल्स के दाम बढ़ने से महंगी हो रही कारें : टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स ( Tata Motors) के पैसेंजर व्हेकिल्स यूनिट (PVBU) के हेड शैलेश चंद्रा के मुताबिक पिछले एक साल के दौरान स्टील ( Steel Price) और दूसरे महंगे मेटल्स के दाम में तेज बढ़ोतरी हुई है. कीमतों में इस बढ़ोतरी का असर कंपनी के रेवेन्यू पर पड़ा है. इससे इसमें   8 से 8.5 फीसदी की गिरावट आई है. फिर भी लागत में आई बढ़ोतरी का एक छोटा हिस्सा ही ग्राहकों पर डाला जा रहा है. ग्राहकों पर लागत में बढ़ोतरी का सिर्फ 2.5 फीसदी बोझ ही डाला जा रहा है . अगले सप्ताह से टाटा मोटर्स की कारों की कीमतें की एक्स शो-रूम कीमतें 3 फीसदी तक बढ़ सकती हैं. चंद्रा ने कहा है कि हमने काफी लंबे समय तक बढ़ी हुई लागत का बोझ सहने के बाद  ग्राहकों के साथ इसका छोटा सा हिस्सा शेयर करने का फैसला किया है.

IT, Auto, Healthcare और कंज्यूमर सेक्टर के शेयरों की कैसी रहेगी चाल? Fidelity के नितिन शर्मा से जानिए बाजार की संभावनाओं का हाल

Maruti Suzuki और Honda Motors की कारें भी महंगी

चंद्रा का कहना है कि कंपनी इस वक्त यह तय करने में लगी है कि किस मॉडल की कारों का दाम कितना बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि स्टील के साथ ही रोडियम और प्लेडियम जैसी महंगी धातुओं के दाम भी बढ़ गए हैं. इसलिए कारों के दाम बढ़ाने के अलावा दूसरा रास्ता नहीं है.

इससे पहले, इस महीने की शुरुआत में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी हैचबैक कारों स्विफ्ट और दूसरे मॉडल सीएनजी वैरिएंट कारों के दाम 15 हजार रुपये तक बढ़ा दिए थे. इसी तरह होंडा ( Honda Motors)ने भी 1 अगस्त से अपने सभी मॉडलों के कार के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. TATA Motors की कारें अगले हफ्ते से होंगी महंगी, कंपनी ने कच्चे माल में तेजी को बताया दाम बढ़ाने की वजह

Go to Top