EV मैन्युफैक्चरिंग में टाटा मोटर्स का नया मुकाम, पुणे इकाई से बनकर निकली 50000वीं ई-कार | The Financial Express

EV मैन्युफैक्चरिंग में टाटा मोटर्स का नया मुकाम, पुणे इकाई से बनकर निकली 50000वीं ई-कार

टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में Tata Nexon EV के साथ पैसेंजर व्हीकल के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम रखा था. उसके बाद कंपनी ने मार्केट में कई मॉडल के EVs पेश किए.

EV मैन्युफैक्चरिंग में टाटा मोटर्स का नया मुकाम, पुणे इकाई से बनकर निकली 50000वीं ई-कार
टाटा मोटर्स ने पुणे प्लांट से देश में अपना 50000वां इलेक्ट्रिक व्हीकल रोल ऑउट किया.

Tata Motors Rolls Out 50000th EV in India : टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी 50000वीं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार कर ली है. कंपनी ने यह जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है. सोमवार को कपंनी ने अपनी 50000वीं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स रोल ऑउट कर दी है. महाराष्ट्र के पुणें प्लांट से टाटा मोटर्स ने अपनी एक Tata Nexon EV रोल ऑउट की है. कंपनी की मौजूदा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में टाटा की Tiago EV, Tigor EV, Nexon EV Prime और Nexon EV Max शामिल हैं. टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में Tata Nexon EV के साथ पैसेंजर व्हीकल के इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कदम रखा था. उसके बाद कंपनी ने मार्केट में कई मॉडल के EVs पेश किए हैं.

कंज्यूमर की जरूरतों पर अधिक है फोकस – टाटा ग्रुप

कंपनी के इस एचीवमेंट पर टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चन्द्र ने कहा कि देश में सबसे पहले इवी सेगमेंट के गाड़ियों को बनाने की शुरूआत करने के नाते इसे सफल मुकाम तक ले जाने की जिम्मेदारी कंपनी पर है. टाटा मोटर्स ने बेहतर तरीके से कैलिब्रेटेड ढेर सारे प्रोडक्ट, ग्राहकों की चुनौतियों को ध्यान में रखकर अनेक कदम उठाए हैं. ग्राहकों द्वारा ईवी अपनाए जाने में सामने आ रही चुनौतियों को कंपनी दूर करने में सक्षम रही है. ग्राहकों को सरल और कम लागत वाली ईवी उपलब्ध कराया है. टाटा ग्रुप की कंपनियों के ईवी को अपनाने और उसके लिए बेहतर इकोसिस्टम देने का हर संभव प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि भारत में 50000वीं ईवी का जश्न मनाना इस बात का मजबूत प्रमाण है कि कंपनी का पोर्टफोलियो देश भर के लोगों के साथ बेहतर तालमेल बिठा रहा है. महंगा पेट्रोल-डीजल और प्रदूषण के कारण वातावरण को हो रहे नुकसान के असर को कम करने में ईवी एक बेहतर समाधान देने में सक्षम है. शैलेश चन्द्र ने कहा कि देश में ईवी को खासा पसंद किया जा रहा है.

Flipkart FY22 Results: फ्लिपकार्ट का कुल घाटा 45.74% बढ़ा, पिछले वित्त वर्ष के दौरान हुआ 7,800 करोड़ रुपये का नुकसान

अगले 5 साल में 10 नए मॉडल की ईवी पेश करने का है प्लान

टाटा मोटर्स ने बताया कि ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कंपनी ने कई नया प्रोडक्ट तैयार किया है. कंपनी मौजूदा ईवी ग्राहकों को ओटीए (ओवर-द-एयर) सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ दे रही है ताकि वे नए सिरे से ड्राइविंग और मालिकाना हक का आनंद उठा सकें. टाटा मोटर्स अब देश भर के 165 से अधिक शहरों में मौजूद है. कंपनी अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए थ्री-फेज ऑर्किटेक्चर अप्रोच पर फोकस कर रही है. कंपनी अगले 5 साल में 10 नए मॉडल के ईवी लॉन्च करने की प्लानिंग भी कर रही है.

(Article : Shakti Nath Jha)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 07-11-2022 at 22:28 IST

TRENDING NOW

Business News