scorecardresearch

Tata Motors ला रही है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, क्‍या जानना चाहेंगे इसकी कीमत

अगले पांच सालों में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स सेक्टर में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी टाटा मोटर्स.

Tata Motors ला रही है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, क्‍या जानना चाहेंगे इसकी कीमत
टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी कारों ने इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स मार्केट के 88% हिस्से पर कब्जा जमाया हुआ है.

अगर आप इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आप का बजट सिर्फ 10 लाख है तो आप को मायूस होने की जरूरत नहीं है. टाटा माटर्स जल्द ही आपके बजट में फिट बैठने वाली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है. टाटा का यह मॉडल इलेक्ट्रिक कारों की रेंज में सबसे सस्ता मॉडल होगा. कंपनी द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक यह एक कॉम्पैक्ट कार होगी, जो इस महीने के आखिर में लॉन्च कर दी जाएगी. टाटा की इस नई ईवी कार से जुड़ी सभी डिटेल्स लॉन्च समय बताई जाएंगी. नई टियागो ईवी टाटा मोटर्स की ही नहीं, बल्कि पूरे देश में सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी. कंपनी का यह तीसरा Tiago EV मॉडल होगा, जो उन 10 मॉडलों में से एक है जिसे कंपनी ने 2026 तक लॉन्च करने का वादा किया है.

मार्केट में फिर चला टाटा के टॉप मॉडल्स का जादू, अगस्त में हुई बंपर सेल

मौजूदा दौरा की सूलस इलेक्ट्रिक कार है टाटा टिगोर ईवी

टाटा मोटर्स अपने शानदार मॉडल्स और परफॉरमेंस के दम पर भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में राज कर रही है. मौजूदा समय में टाटा मोटर्स की टियागो ईवी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. जिसकी कीमत महज 12.49 लाख रुपये है, जबकि हुंडई और किआ जैसी कंपनियों की इस रेंज की कारों की कीमत 20 लाख रूपये से ज्यादा है. टियागो के पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 5.4 लाख रुपये है. आमतौर पर किसी वाहन के इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले दोगुनी ज्यादा होती है, ऐसे में टियागो के नए ईवी वेरिएंट की कीमत के 10 लाख रुपये होने की संभावना है.

अगस्त में वाहनों की कुल बिक्री 8% बढ़ी, लेकिन प्री-कोविड लेवल से अब भी 7% कम

अगस्त में हुई है बंपर सेल

टाटा मोटर्स के सिर्फ दो मॉडलों नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी ने इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स मार्केट के 88% हिस्से पर कब्जा किया हुआ है. कंपनी के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्र के मुताबिक, अप्रैल से अगस्त के बीच टाटा मोटर्स ने 17,150 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे हैं. कंपनी का लक्ष्य मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाते हुए 50,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल करने का है. टाटा मोटर्स ने अगले पांच सालों में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल्स सेक्टर में 15,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्लान बनाया है. हाल ही में कंपनी ने गुजरात में फोर्ड मोटर्स की प्रोडेक्शन प्लांट को खरीदने का समझौता किया है, कंपनी इस प्लांट का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक कार के प्रोडेक्शन में करेगी. इस प्लांट की प्रोडेक्शन केपेसिटी करीब तीन लाख यूनिट सालाना होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News