मुख्य समाचार:

SC ने BS-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर लगाई रोक, लॉकडाउन के दौरान हुई बिक्री पर जताई नाराजगी

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अगले आदेश तक बीएस-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है.

Updated: Jul 31, 2020 2:32 PM
supreme court bans registration of BS-IV vehicles till further ordersसुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अगले आदेश तक बीएस-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अगले आदेश तक बीएस-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है. शीर्ष अदालत ने कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान मार्च महीने में बड़ी संख्या में वाहनों की बिक्री पर नाराजगी भी जताई है. जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि लॉकडाउन दौरान बीएस-IV वाहनों की असामान्य संख्या में बिक्री हुई है.

13 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट 13 अगस्त को इस मामले में दोबारा सुनवाई करेगा. इस महीने की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट ने ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन की उस याचिका पर नाराजगी जताई थी जिसमें डीलर्स को अपनी अनसोल्ड इनवेंटरी को निर्माताओं को वापस करने देने की इजाजत मांगी थी जिससे उन्हें दूसरे देशों में निर्यात किया जा सके. एसोसिएशन की ओर से वकील ने जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली बेंच को बताया था कि ऐसे कुछ देश हैं जहां BS-IV कंप्लायंट वाहनों की बिक्री को मंजूरी है.

8 जुलाई को शीर्श अदालत ने अपने 27 मार्च को दिए फैसले को वापस ले लिया था. उस फैसले में कोर्ट ने कोरोना को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद दिल्ली-एनसीआर को छोड़कर पूरे भारत में BS-IV वाहनों की बिक्री को 10 दिन दिन के लिए इजाजत दी थी.

शीर्ष अदालत ने 27 मार्च को कहा था कि वह 10 फीसदी नहीं बिके BS-IV वाहनों की सेल को इजाजत दे रहा है जिससे 25 मार्च को लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण नुकसान हुए छह दिनों की भरपाई हो सके.

Royal Enfield की बड़ी उपलब्धि, जून माह में Interceptor 650 ब्रिटेन में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक

FADA ने मांगी थी छूट

बता दें कि वाहन वितरकों के संगठन फाडा (FADA) ने BSIV वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन मई अंत तक जारी रखने की छूट के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. फाडा चाहता था कि BSIV प्रदूषण नियंत्रण मानक वाले वाहनों के बचे स्टॉक को बेचने के लिए कुछ और समय मिले. एमसी मेहता बनाम भारत सरकार एवं अन्य के मामले में शीर्ष अदालत ने देशभर में BSIV वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन पर एक अप्रैल 2020 के बाद रोक लगा दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. SC ने BS-IV वाहनों के रजिस्ट्रेशन पर लगाई रोक, लॉकडाउन के दौरान हुई बिक्री पर जताई नाराजगी

Go to Top