सर्वाधिक पढ़ी गईं

सोनालिका ने लॉन्च किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ‘टाइगर’, डीजल के मुकाबले 25% रह जाएगा चलाने का खर्च

Tiger Electric के लिए सोनालिका ने बुकिंग भी शुरू कर ​दी हैं.

Updated: Dec 23, 2020 3:07 PM
Sonalika Tractors launches country first field-ready electric tractor Tiger, sonalika tiger priceImage: Sonalika

सोनालिका ट्रैक्टर्स (Sonalika Tractors) ने बुधवार को देश का पहला फील्ड रेडी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ‘टाइगर’ लॉन्च किया. यह कंपनी का पहला ई-ट्रैक्टर है. सोनालिका टाइगर की एक्स शोरूम कीमत 5.99 लाख रुपये रखी गई है. टाइगर के लिए सोनालिका ने बुकिंग भी शुरू कर ​दी हैं. टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर में अत्याधुनिक IP67 कंप्लायंट 25.5 kW नेचुरल कूलिंग कॉम्पैक्ट बैटरी है. कंपनी का दावा है कि यह ट्रैक्टर की रनिंग कॉस्ट को डीजल ट्रैक्टर के मुकाबले एक चौथाई कर देती है.

सोनालिका टाइगर की टॉप स्पीड 24.93 kmph है. दो टन की ट्रैक्टर ट्रॉली के साथ इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का बैटरी बैकअप 8 घंटे का है. कंपनी वैकल्पिक तौर पर फास्ट चार्जिंग सिस्टम की भी पेशकश कर रही है. फास्ट चार्जिंग से ट्रैक्टर केवल 4 घंटों में फुल चार्ज हो सकता है.

ग्लोबल बेंचमार्क्स के अनुरूप

सोनालिका ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रमन मित्तल ने कहा कि टेक्नोलॉजी के मामले में लगातार नई इनोवशन उपलब्ध कराने का हमारा हर किसान से वादा है ताकि खेती और मुनाफा बेहतर हो सके. टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के साथ हमने कॉन्सेप्ट और फील्ड रेडी मॉडल के बीच का गैप भरा है. साथ में फार्म मैकेनाइजेशन टेक्नोलॉजी में ग्लोबल बेंचमार्क्स के साथ तालमेल भी बैठाया है.

Volkswagen Taigun जल्द होगी लॉन्च, सामने आया टीजर वीडियो; Creta, Seltos, Hector से होगा मुकाबला

यूरोप में किया गया डिजाइन

कंपनी के मुताबिक, टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को यूरोप में डिजाइन किया गया है. इसे पंजाब के होशियारपुर में सोनालिका की इंटीग्रेटेड ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में बनाया गया है. मित्तल का कहना है कि टाइगर इलेक्ट्रिक को इस्तेमाल करना किसानों के लिए आसान रहेगा. यह चलाने में रेगुलर ट्रैक्टर से अलग नहीं है लेकिन फ्यूल कॉस्ट घटाता है. इसमें वही ग्लोबल टेक्नोलॉजी है, जो यूरोपीय और अमेरिकी किसानों के पास है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. सोनालिका ने लॉन्च किया देश का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर ‘टाइगर’, डीजल के मुकाबले 25% रह जाएगा चलाने का खर्च

Go to Top