Skoda Price Hike: स्कोडा की सभी कारों के बढ़ेंगे दाम, जनवरी से 3 फीसदी महंगी हो जाएंगी कंपनी की कारें

मारुति, टाटा मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और होंडा ने पहले ही अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने के संकेत दे दिए हैं. अब स्कोडा भी इस सूची में शामिल हो गई है.

मशहूर कार कंपनी Skoda Auto ने शुक्रवार को अपनी सभी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया. एक जनवरी, 2022 से स्कोडा की गाड़ियों की कीमत 3 फीसदी तक बढ़ जाएगी. कंपनी इंडियन मार्केट में Kushaq, Kodiak, Octavia जैसी गाड़ियां बेचती है.स्कोडा ऑटो ब्रांड के डायरेक्टर जैक हॉलिस (Zac Hollis) ने एक बयान में कहा कि एक जनवरी, 2022 से कंपनी अपने गाड़ियों की कीमत बढ़ाने जा रही है. उन्होंने कहा कि इनपुट और परिचालन(Operational) लागतों के बढ़ने से गाड़ियों की कीमत बढ़ानी पड़ रही है.

स्कोडा ने कहा, ग्राहकों पर बढ़ती लागतों का बोझ कम रखने की कोशिश

हॉलिस ने कहा कि मैक्रो-इकोनॉमिक चुनौतियों के बावजूद कंपनी ने यह कोशिश की है कि लागतों में बढ़ोतरी का ग्राहकों पर कम से कम असर डाला जाए. पिछले एक साल में कच्चे माल जैसे स्टील, एल्युमीनियम, कॉपर और कीमती धातुओं के दाम लगातार बढ़े हैं जिससे वाहन निर्माताओं ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki), टाटा मोटर्स (Tata Motors), टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) और होंडा कार्स (Honda Cars) समेत वाहन निर्माता कंपनियों ने पहले ही अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने के संकेत दे दिए हैं. अब स्कोडा भी इस सूची में शामिल हो गई है.

SBI ने बढ़ाई ब्याज दर, महंगा हो सकता है कर्ज, एफडी पर अब इन्हें मिलेगा अधिक रिटर्न

सेमीकंडक्टर की कमी और कच्चे माल महंगा होने से लागत पर दबाव

दरअसल देश में भले ही अभी गाड़ियों की मांग कम है. लेकिन सेमीकंडक्टर की कमी और कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से वाहन निर्माता कंपनियों को दाम बढ़ाना पड़ा है. उम्मीद है कि इकोनॉमी में रिकवरी की रफ्तार तेज होने के साथ ही नई गाड़ियों की मांग बढ़ेगी. हालांकि सेकेंड हैंड कार मार्केट में दाम काफी बढ़ रहे हैं. दरअसल कोरोना के दौर में लोग सार्वजनिक गाड़ियों में सफर करने के बजाय पर्सनल मोबिलिटी का सहारा ले रहे हैं. इसलिए सेकेंड हैंड कारों का बाजार फिलहाल गर्म है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News