सर्वाधिक पढ़ी गईं

गर्मियों में अपनी कार को कैसे रखें सेफ, इन 5 टिप्स का रखें ध्यान

Safety tips for car in summer: आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह अपनी कार की सेहत बेहतर रख सकते हैं.

May 4, 2021 9:40 PM
safety tips for car in summer how can you keep your car safe in heatआइए जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह अपनी कार की सेहत बेहतर रख सकते हैं.

Safety tips for car in summer: गर्मियों में सभी की फिक्र करनी पड़ती है, चाहे वह आपकी प्यारी कार ही क्यों न हो. गर्मियों में गाड़ी के टायरों का प्रेशर अपने आप बढ़ जाता है जिसे कारण उसके फटने का डर रहता है. गाड़ी के अधिक गर्म होने की स्थिति में गाड़ी बंद होने का भी खतरा रहता है. गाड़ी खरीदने से पहले उसका चयन करने के लिए रंग को भी ध्यान में रखा होगा और गर्मी में सबसे अधिक खतरा उसी रंग पर रहता है. गर्मियों की तेज धूप के कारण कार का रंग उड़ने का डर बना रहता है. आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह अपनी कार की सेहत बेहतर रख सकते हैं.

धूप में पार्क न करें

जब आप कहीं बाहर सफर नहीं कर रहे हैं तो अपनी कार को गैराज में रखने का विकल्प होता है लेकिन सफर के दौरान आपको कहीं बाहर ही गाड़ी खड़ा करना पड़ता है. धूप में गाड़ी खड़ी करने पर न सिर्फ इसका रंग उड़ता है बल्कि यह गर्म भी होने लगती है. इस परिस्थिति में अपनी कार को छाये में पार्क करें. इसके अलावा एक और विकल्प है कि आप अपनी कार के लिए एक छाता ले लें. कार के लिए छाता आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा.

कार पॉलिश कर बचाएं रंग

गर्मियों में गाड़ी का रंग उड़ने का खता रहता है. इससे बचाव के लिए गर्मी के दिनों में कार की अल्ट्रावॉयलेट यूवी प्रोटेक्शन वाली पॉलिश कराएं. इससे कार का रंग नहीं उड़ेगा. इसके अलावा पॉलिश के कारण पक्षियों द्वारा कार पर की गई गंदगी से भी रंग खराब होने से बचाया जा सकेगा.

सनशेड का इस्तेमाल

गाड़ियों के शीशे पर सनशेड का इस्तेमाल कर गाड़ी को गर्म रखने से बचाया जा सकता है. शीशे पर सनशेड का इस्तेमाल करने से कार के अंदर की प्लास्टिक की सुरक्षा होगी और उसे पिघलने या फटने से बचाया जा सकेगा.

महिंद्रा अपने वाहनों के जरिए अस्पतालों तक पहुंचाएगी ऑक्सीजन, महाराष्ट्र के सात शहरों में शुरू की सेवा

हफ्ते में एक बार चेक करें टायरों का प्रेशर

गर्मियों में टायर का प्रेशर एकाएक बढ़ जाता है और उसके फटने की संभावना बढ़ जाता है. ऐसी कोई परिस्थिति न आए, इसलिए पहले से ही सावधानी बरतनी जरूरी है. इसके लिए आपको चाहिए कि हर हफ्ते टायरों का प्रेशर एक बार जरूर चेक करा लें.

कूलेंट का रखें ध्यान

गर्मियों में कूलेंट जरूर देख लिया करें क्योंकि यह गाड़ी के इंजन को ठंडा रखता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. गर्मियों में अपनी कार को कैसे रखें सेफ, इन 5 टिप्स का रखें ध्यान
Tags:Cars

Go to Top