Chip Shortage: इस महीने डीलर्स को एक भी बाइक नहीं दे सकी Hero Electric, चिप की कमी और रूस-यूक्रेन जंग ने बढ़ाई मुसीबत | The Financial Express

Chip Shortage: इस महीने डीलर्स को एक भी बाइक नहीं दे सकी Hero Electric, चिप की कमी और रूस-यूक्रेन जंग ने बढ़ाई मुसीबत

Chip Shortage: दुनिया भर में चिप की किल्लत के चलते ऑटो सेक्टर कठिन दौर से गुजर रही है तो रूस-यूक्रेन की लड़ाई से इसे और गंभीर समस्या बना दिया है.

Chip Shortage: इस महीने डीलर्स को एक भी बाइक नहीं दे सकी Hero Electric, चिप की कमी और रूस-यूक्रेन जंग ने बढ़ाई मुसीबत

Chip Shortage: दुनिया भर में सेमी-कंडक्टर चिप की किल्लत के कारण पहले से ही मुश्किल दौर से गुजर रहे ऑटो सेक्टर की मुसीबत रूस-यूक्रेन की लड़ाई ने और बढ़ा दी है. इलेक्ट्रिक दोपहिया बनाने वाली कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) की परेशानी का हाल तो यह है कि अप्रैल के महीने में कंपनी एक भी बाइक डीलर्स के पास नहीं भेज सकी. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक चिप की किल्लत के चलते हीरो इलेक्ट्रिक को अपना प्रोडक्शन रोकना पड़ा जिसके चलते कंपनी कोई भी बाइक डिस्पैच नहीं कर सकी.

हीरो इलेक्ट्रिक ने अपने बयान में कहा है कि चिप शॉर्टेज और सप्लाई चेन से जुड़ी दिक्कतों के चलते उत्पादन प्रभावित हुआ है. अप्रैल 2022 में वैश्विक स्तर पर चिप की किल्लत के चलते ऑटो इंडस्ट्री को दिक्कतों का सामना करना पड़ा जिससे उत्पादन प्रभावित हुआ है.

Top Affordable Cars with Ventilated Seats: कार में गर्मी से राहत के लिए खरीदें वेंटिलेटेड सीट्स वाली गाड़ी, ये रहीं इस सुविधा वाली 5 सबसे सस्ती कारें

ग्राहकों के लिए बढ़ा वेटिंग पीरियड

कंपनी ने जानकारी दी है कि ग्राहकों के लिए वेटिंग लिस्ट को 60 और दिनों तक बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा कुछ डीलर्स ऐसे भी हैं जिनके पास बाइक्स ही नहीं है जिसे वे डिस्प्ले पर दिखा सकें. हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल ने इस स्थिति पर बोलते हुए कहा कि यह एक तरह तेज गति से चलती हुई ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक लगाने जैसा है. गिल ने कहा कि कंपनी की बिक्री हर महीने दोगुनी गति से बढ़ रही थी और किसी तरह अलग-अलग देशों से चिप का किसी तरह प्रबंध किया जा रहा था. हालांकि रूस और यूक्रेन की लड़ाई ने सप्लाई चेन को बिगाड़ दिया जिसके चलते स्थिति गंभीर हो गई. हालांकि गिल का कहना है कि कंपनी विकल्प के तौर पर अन्य स्रोत को देख रही है और जल्द ही उत्पादन फिर शुरू होगा.

प्लांट की क्षमता बढ़ाने में लगी है कंपनी

गिल ने बताया कि अभी जब सप्लाई की दिक्कतों के चलते जब उत्पादन नहीं हो पा रहा है तो इस समय का इस्तेमाल अपने प्लांट की क्षमता बढ़ाने में किया जा रहा है ताकि उत्पादन बढ़ सके. इसके अलावा पूरे सिस्टम और बैट्री से जुड़ी प्रक्रिया को चेक किया जा रहा है ताकि बाइक की क्वालिटी और बेहतर की जा सके. हाल ही में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाएं सामने आई थी जिसे गिल ने इंडस्ट्री के लिए अवेकनिंग कॉल माना और कहा कि बेहतर से बेहतर कंपनी को भी आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में भरोसा बनाए रखने के लिए अपने डिजाइन व क्वालिटी में लगातार सुधार करते रहना चाहिए.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 29-04-2022 at 14:45 IST

TRENDING NOW

Business News