scorecardresearch

Car Insurance Renewal: कार इंश्योरेंस रिन्यू कराना अब बेहद आसान, इस खास टेक्नोलॉजी से कुछ सेकंड में हो जाएगा काम

कोटक जनरल इंश्योरेंस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड टेक्नोलॉजी के ज़रिए वाहन निरीक्षण प्रक्रिया को ऑटोमैटिक करने के लिए Inspectlabs के साथ पार्टनरशिप की है.

Car Insurance Renewal: कार इंश्योरेंस रिन्यू कराना अब बेहद आसान, इस खास टेक्नोलॉजी से कुछ सेकंड में हो जाएगा काम
कार इंश्योरेंस को रिन्यू कराना काफी आसान होने जा रहा है और अब इस काम में समय भी बेहद कम लगेगा.

Car Insurance Renewal with Artificial Intelligence: कार इंश्योरेंस को रिन्यू कराना काफी आसान होने जा रहा है और अब इस काम में समय भी बेहद कम लगेगा. दरअसल, कोटक जनरल इंश्योरेंस ने व्हीकल इंश्योरेंस रिन्यूअल को सरल बनाने के लिए एक नई सुविधा पेश की है. इसके तहत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड टेक्नोलॉजी के ज़रिए वाहन निरीक्षण (Vehicle Inspections) को ऑटोमैटिक किया गया है. कोटक जनरल इंश्योरेंस ने AI बेस्ड टेक्नोलॉजी के ज़रिए वाहन निरीक्षण प्रक्रिया को ऑटोमैटिक करने के लिए Inspectlabs के साथ पार्टनरशिप की है. इसके तहत, इंश्योरेंस रिन्यूअल के समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिए ऑटोमैटिक वाहन निरीक्षण होगा.

Online Tax Filing: ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने में झंझट होगी खत्म, टाटा के इस ऐप में जुड़े शानदार फीचर्स

कैसे काम करता है यह टेक्नोलॉजी

AI-बेस्ड निरीक्षण प्रक्रिया के तहत पॉलिसी रिन्यूअल के दौरान ग्राहक अपने वाहन की तस्वीरें या वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और उन्हें क्लाउड-बेस्ड ऐप पर अपलोड कर सकते हैं. फ़ोटो/वीडियो अपलोड करने के कुछ सेकंड के भीतर अगर कोई डैमेज हो तो इसे कवर करने वाली एक ऑटोमैटिक निरीक्षण रिपोर्ट तैयार हो जाती है.

इस टेक्नोलॉजी के फायदे

ऑटोमैटिक प्रोसेस का फायदा यह है कि इससे न केवल कस्टमर्स का समय बचता है बल्कि निरीक्षण की प्रक्रिया में भी गलती की गुंजाइश कम होती है और खर्च भी कम होता है. इस प्रक्रिया के तहत, कस्टमर्स को पूरा सैटिस्फैक्शन मिलता है. यह टेक्नोलॉजी अपलोड किए गए फोटो और वीडियो के आधार पर धोखाधड़ी का पता लगाने में भी मदद करती है. AI-बेस्ड निरीक्षण प्रक्रियाएं वाहन के नुकसान की सीमा को बारीकी से पकड़ने में मदद करेंगी और कम समय में मरम्मत की लागत की गणना भी करेंगी. बीमा कंपनियों के लिए रिन्यूअल और क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस हमेशा एक चुनौती रही है. AI बेस्ड टेक्नोलॉजी का फायदा रिन्यूअल प्रोसेस आसान बनाने के साथ न केवल कंपनियों को बल्कि पॉलिसीधारकों को भी होगा.

Income Tax Return: देर से आईटीआर फाइल करने पर लगती है पेनाल्टी, लेकिन सब पर नहीं लगता ये जुर्माना, जानिए क्या है नियम

कंपनी का बयान

कोटक जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर सुरेश शंकरनारायणन कहते हैं, “डू इट योरसेल्फ (DIY) प्रोसेस कस्टमर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने और टर्नअराउंड समय और धोखाधड़ी को कम करने में मदद करेगी. पिछले कुछ सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे कई बिजनेस के लिए एक मुख्य आधार बन गया है, और कोटक जनरल इंश्योरेंस में हमने अपने ग्राहकों सुविधा के लिए टेक्नोलॉजी को भी विकसित किया है. हम इस नई तकनीक के साथ अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने की उम्मीद करते हैं.”

(Article: Sunil Dhawan)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News