सर्वाधिक पढ़ी गईं

Renault Kiger से 28 जनवरी को उठेगा पर्दा; Maruti Vitara Brezza, Kia Sonet को देगी टक्कर

Renault Kiger के कॉन्सेप्ट को नवंबर 2020 में पहली बार दुनिया के सामने लाया गया था.

Updated: Jan 05, 2021 6:24 PM
Renault Kiger unveiling date, Renault Kiger to unveil in india on 28th january, renault india

कार कंपनी रेनॉ (Renault) अपनी Kiger कार के प्रॉडक्शन वर्जन को भारत में 28 जनवरी को अनवील करने जा रही है. Renault Kiger के कॉन्सेप्ट को नवंबर 2020 में पहली बार दुनिया के सामने लाया गया था. Kiger को फ्रांस व इंडिया की कॉरपोरेट डिजाइन टीम्स ने मिलकर विकसित किया है. यह गाड़ी CMFA+ प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी, जो कि Triber में इस्तेमाल हुआ है.

Renault Kiger, ग्रुप रेनॉ की तीसरी ग्लोबल कार होगी, जिसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया जाएगा. उसके बाद इसे अन्य देशों में पेश किया जाएगा. Renault Kiger कंपनी की B-SUV होगी. Kiger का मुकाबला भारतीय बाजार में Maruti Suzuki Vitara Brezza, Toyota Urban Cruiser, Mahindra XUV 300, Tata Nexon, Kia Sonet, Hyundai Venue और Ford EcoSport से होगा.

संभावित एक्सटीरियर फीचर्स

रेनॉ इंडिया का कहना है कि Kiger का प्रॉडक्शन मॉडल 80 फीसदी कॉन्सेप्ट मॉडल के जैसा ही होगा. लिहाजा नवंबर में अनवील हुए कॉन्सेप्ट मॉडल की बात करें तो वह बोल्ड लुक लिए हुए है. गाड़ी के फ्रंट में रेनॉ SUV की सिग्नेचर ​ग्रिल दी हुई है, जो कि आइब्रो जैसी LED DRLs के साथ इंटीग्रेट है. Kiger की स्प्लिट हैडलैंप डिजाइन के तहत मेन हैडलैंप क्लस्टर में ज्यादा LED का इस्तेमाल हुआ है. मेन हैडलैंप क्लस्टर फ्रंट बंपर पर नीचे है. Renault Kiger का ग्राउंड क्लियरेंस 200mm रहने की संभावना है.

रियर में टेल लैंप्स C शेप वाला LED सिग्नेचर लुक लिए हुए हैं. Renault Kiger कॉन्सेप्ट में 19 इंच अलॉय व्हील्स और सेंट्रली माउंटेड रियर एग्जॉस्ट है. Kiger में फ्लोटिंग रूफ डिजाइन रहेगी. यानी यह स्पष्ट है कि रेनॉ की मंशा Kiger में ड्युअल टोन कलर स्कीम देने की है.

संभावित इंटीरियर फीचर्स

रेनॉ का कहना है ​कि Kiger कई स्मार्ट और अपनी श्रेणी में बेस्ट फीचर्स से लैस होगी. उम्मीद है कि कार में 8 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, इंटरनेट इनेबल्ड फीचर्स आदि मिल सकते हैं. हालांकि अभी तक यह सामने नहीं आया है कि कार अंदर से कैसी होगी.

नए साल में भी Honda की कारों पर छूट, 2.50 लाख रु तक के फायदों पर लाइए घर

इंजन स्पेसिफिकेशंस

Renault कन्फर्म कर चुकी है कि Kiger का इंजन इसकी ग्लोबल पावरट्रेन लाइन में से होगा. इसका मतलब है कि Kiger में HRAO 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 99 bhp पावर और 160 Nm का टॉर्क पैदा करेगा. यही इंजन नई Nissan Magnite में भी है. Kiger में CVT Auto ट्रांसमिशन विकल्प भी मिल सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Renault Kiger से 28 जनवरी को उठेगा पर्दा; Maruti Vitara Brezza, Kia Sonet को देगी टक्कर

Go to Top