सर्वाधिक पढ़ी गईं

Maruti Suzuki Price Hike: आज से महंगी हो गईं मारुति की कारें, जानिए कितने बढ़ गए दाम

Maruti Suzuki Price Hike: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki India ने आज सोमवार को अपनी कारों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है.

Updated: Jul 12, 2021 5:50 PM
Price Hike Alert Maruti Suzuki hikes prices of Swift CNG variants of other models by up to Rs 15 thousandइस वर्ष कंपनी तीन बार अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ा चुकी है.

Maruti Suzuki Price Hike: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki India ने आज सोमवार को अपनी कारों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है. कंपनी ने अपनी हैचबैक स्विफ्ट और अन्य मॉडल्स के सीएनजी वैरिएंट्स की कीमतों में 15 हजार रुपये तक की बढ़ोतरी की है. नियामकीय फाइलिंग में दी गई जानकारी के मुताबिक स्विफ्ट और अन्य सीएनएजी वैरिएंट्स के कीमतों को लागत बढ़ने के चलते बढ़ाया गया है. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 15 हजार रुपये तक की बढ़ी हुई एक्स-शोरूम कीमतें आज 12 जुलाई 2021 से प्रभावी हो गई हैं. कीमतों में बढ़ोतरी से पहले स्विफ्ट की दिल्ली एक्स-शोरूम प्राइस 5.73-8.27 लाख रुपये थी. कंपनी ने पिछले महीने ही नियामकीय सूचना में जुलाई से अपनी कारों की कीमतें लागत की वजह से बढ़ाने के फैसले के बारे में जानकारी दे दी थी लेकिन कीमतें कितनी बढ़ेंगी, इसकी जानकारी नहीं दी थी.

जनवरी और अप्रैल में भी महंगी हो चुकी हैं मारुति की कारें

इससे पहले मारुति इनपुट लागतों बढ़ोतरी का हवाला देकर अप्रैल, 2021 में अपने अलग-अलग मॉडलों की गाड़ियों के दाम बढ़ा चुकी है. अप्रैल से पहले कंपनी ने जनवरी में भी कारों की कीमतें बढ़ाई थीं. मारुति सुजुकी अपनी कई कारों के सीएनजी वैरिएंट्स की भी बिक्री करती है जिसमें एल्टो, सेलेरियो, एस-प्रेसो, वैगनआर, ईको और एर्टिगा शामिल है. इनकी कीमतें 4.43-9.36 लाख रुपये हैं.

Maruti Suzuki Subscription: मारुति की सब्सक्रिप्शन सर्विस 4 और शहरों में शुरू, जानिए किस कार के लिए देने होंगे कितने रुपये?

टाटा मोटर्स भी बढ़ा चुकी है कीमतें

दिग्गज वाहन कंपनी Tata Motors भी अपनी कारों के दाम बढ़ाने का फैसला कर चुकी है. टाटा मोटर्स ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उसकी पैसेंजर कार डिविजन कीमतों को संशोधित करेगी. यह इस वित्त वर्ष में दूसरी बार होगा जब टाटा मोटर्स की पैसेंजर कारों के भाव बढ़ेंगे. भारतीय वाहन कंपनी ने एक बयान जारी कर अपने कारों और एसयूवी के दाम में बढ़ोतरी के फैसले की जानकारी दी है. कंपनी के मुताबिक स्टील व अन्य कीमती धातुओं के भाव में बढ़ोतरी के चलते कंपनी के लिए कच्चा माल महंगा होता जा रहा है जिसके चलते इस बढ़े हुए भाग का एक हिस्सा ग्राहकों पर डाला जा रहा है. हालांकि अभी यह तय नहीं है कि किन मॉडल्स के भाव बढ़ेंगे लेकिन आसार हैं कि सभी छह मॉडल्स टियागो, टिगोर, एल्ट्रोज, नेक्सॉन, हैरियर और सफारी की गाड़ियों के भाव बढ़ेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki Price Hike: आज से महंगी हो गईं मारुति की कारें, जानिए कितने बढ़ गए दाम

Go to Top