Petrol, Diesel, Hybrid, CNG or EV: आपके लिए बेहतर है कौन सी कार? अपनी जरूरत के हिसाब से करें फैसला | The Financial Express

Petrol, Diesel, Hybrid, CNG or EV: आपके लिए बेहतर है कौन सी कार? अपनी जरूरत के हिसाब से करें फैसला

Petrol, Diesel, Hybrid, CNG or EV: ऐसे लोग जो शहरों में कार का काफी इस्तेमाल करते हैं और एक कॉम्पैक्ट, सिटी-फ्रेंडली कार चाहते हैं, उन्हें सीएनजी या एलपीजी जैसे अल्टरनेटिव फ्यूल वाली कार का चुनाव करना चाहिए.

Petrol, Diesel, Hybrid, CNG or EV: आपके लिए बेहतर है कौन सी कार? अपनी जरूरत के हिसाब से करें फैसला
यहां हमने बताया है कि पेट्रोल, डीजल, Hybrid, CNG या इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की कारों में से कौन सी कार आपके लिए बेहतर है.

Petrol, Diesel, Hybrid, CNG or EV: मार्केट में कार खरीदने वालों के लिए ढेरों विकल्प मौजूद हैं, ऐसे में कार खरीदारों के सामने यह दुविधा रहती है कि कौन सी कार उनकी जरूरत के अनुसार उनके लिए बेस्ट है. मार्केट कई तरह के मॉडलों से भरा हुआ है, जिसके चलते किसी खास मॉडल के लाइनअप के भीतर एक वैरिएंट को चुनना भी कार खरीदारों के लिए एक चुनौती की तरह है. यहां हमने बताया है कि पेट्रोल, डीजल, Hybrid, CNG या इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की कारों में से कौन सी कार आपके लिए बेहतर है. इस आर्टिकल से आपको अपने लिए बेहतर कार के चुनाव में मदद मिलेगी.

इंटरनल Combustion इंजन – पेट्रोल & डीजल

आईसी इंजन वाले व्हीकल्स में पेट्रोल से चलने वाली कारें हायर RPM पर बेहतर प्रदर्शन करती हैं. इनके पास IC-इंजन वाहनों के बीच सबसे अच्छा नियंत्रित NVH लेवल भी है. हालांकि, जो लोग नियमित रूप से लंबी दूरी तक कार ड्राइव करते हैं, उन्हें पेट्रोल से चलने वाली कारें हाई रनिंग कॉस्ट के चलते महंगी लग सकती हैं. लोग आम तौर पर अपनी एक्सीलेंट ट्रैक्टेबिलिटी और फ्यूल एफिशिएंसी के लिए डीजल कारों को पसंद करते हैं. खास तौर पर, लंबी यात्राओं और बेहतर माइलेज के लिए इन कारों को पसंद किया जाता है. इसके अलावा, डीजल कारें पेट्रोल कारों की तुलना में बहुत अधिक टॉर्क प्रदान करती हैं, जो कि इसे लंबी दूरी पर अधिक सहज और आरामदायक क्रूजर बनाती हैं.

Tata Motors ला रही है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, क्‍या जानना चाहेंगे इसकी कीमत

CNG/LPG कारें

ऐसे लोग जो शहरों में कार का काफी इस्तेमाल करते हैं और एक कॉम्पैक्ट, सिटी-फ्रेंडली कार चाहते हैं, उन्हें सीएनजी या एलपीजी जैसे अल्टरनेटिव फ्यूल वाली कार का चुनाव करना चाहिए. सीएनजी/एलपीजी कार पावर और परफॉर्मेंस में भले ही कम हो लेकिन पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में जेब पर कम भार डालती हैं. हालांकि, पेट्रोल और डीजल की तुलना में ईंधन के रूप में सीएनजी और एलपीजी की उपलब्धता आसान नहीं है. इसके चलते, केवल शहर में रहने वाले लोगों के लिए ही यह बेहतर है. इसके तहत आप Maruti Suzuki Ertiga S-CNG, Hyundai Aura CNG, Tata Tiago iCNG जैसी कारें खरीद सकते हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इलेक्ट्रिक कार से आपकी जेब पर कम से कम बोझ पड़ता है और उनका नियमित रखरखाव पर भी आईसी-इंजन कार की तुलना में बेहद कम खर्च होता है. हालांकि, इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर सबसे बड़ी समस्या इसकी ज्यादा कीमत और लिमिटेड टार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का होना है. फिलहाल, एक इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना उन लोगों के लिए बेहतर है, जिनके पास पहले ही एक प्राइमरी आईसी इंजन व्हीकल है और जो शहर के भीतर उपयोग के लिए एक सेकेंडरी कार चाहते हैं. इसके तहत आप Tata Nexon EV, MG ZS EV, Hyundai Kona EV, Audi e:tron जैसी कारें खरीद सकते हैं.

World EV Day 2022: इलेक्ट्रिक कार खरीदते समय ध्यान देने वाली कुछ खास बातें

फुल हाइब्रिड कार

एक फुल-हाइब्रिड व्हीकल के रखरखाव में अन्य कारों की तुलना में सबसे अधिक खर्च होता है. हालांकि, अगर आपको पेट्रोल कार बेहद पसंद है लेकिन इसमें आप बेहतर माइलेज चाहते हैं तो एक फुल हाइब्रिड कार का विकल्प चुन सकते हैं. इसके अलावा, एक फुल-हाइब्रिड कार लोगों को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर पूरी तरह निर्भर हुए बिना, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में स्विच करने का मौका देती है. इसके तहत आप Honda City e:HEV, Toyota Camry, Toyota Urban Cruiser Hyryder और Toyota Vellfire जैसी कारें खरीद सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News