December 2021 Auto Sales Data: सेमीकंडक्टर की कमी से ऑटो सेक्टर को तगड़ा झटका, पिछले महीने 11% घटी पैसेंजर वेहिकल की बिक्री

December 2021 Auto Sales Data: आमतौर पर दिसंबर में गाड़ियों की बिक्री अधिक होती है लेकिन पिछला साल इस मामले में फीका रहा.

Passenger vehicle retail sales dip 11 percent in Dec amid semiconductor woes says automobile dealers body FADA
यात्री गाड़ियों की बिक्री पर सेमीकंडक्टर शॉर्टेज का असर पिछले महीने भी दिखा.

December 2021 Auto Sales Data: सेमीकंडक्टर की कमी का गाड़ियों की बिक्री पर काफी असर पड़ा है. ऑटोमोबाइल डीलर्स के संगठन फाडा (FADA) के मुताबिक पिछले महीने यानी दिसंबर 2021 में पैसेंजर वेहिकल की खुदरा बिक्री सालाना आधार पर करीब 11 फीसदी गिर गई. दिसंबर 2021 में 2,44,639 यात्री वाहनों की बिक्री हुई जो दिसंबर 2020 के मुकाबले 10.91 फीसदी कम है. दिसंबर 2020 में 2,74,605 पैसेंजर वेहिकल्स की बिक्री हुई थी.

सेमीकंडक्टर चिप की किल्लत के चलते अधिक बुकिंग के बावजूद दिसंबर में यात्री गाड़ियों की डिलीवरी बेहद निराशाजनक रही. पिछले महीने दोपहिया गाड़ियों की बिक्री भी सालाना आधार पर 19.86 फीसदी कम रही और महज 11,48,732 यूनिट्स की बिक्री हुई. हालांकि कॉमर्शियल गाड़ियों की खुदरा बिक्री सालाना आधार पर 13.72 फीसदी बढ़ गई और 57,847 यूनिट्स की बिक्री हुई.

Kia Carens की बुकिंग 14 जनवरी से शुरू, 5 वैरिएंट के साथ होगी लॉन्च, जानें तमाम डिटेल्स

दिसंबर को माना जाता है अधिक बिक्री वाला महीना

फाडा के प्रमुख विंकेश गुलाटी का कहना है कि आमतौर पर दिसंबर में बिक्री अधिक होती है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि गाड़ियां बनाने वाली कंपनियां नए साल की शुरुआत से पहले अपने स्टॉक को खत्म करने के लिए बेहतरीन ऑफर देती हैं. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पाया. खुदरा बिक्री में गिरावट के चलते 2021 का साल ऑटो सेक्टर के लिए खास नहीं रहा. फाडा देश भर के 26,500 डीलरशिप के 15 हजार से अधिक ऑटोमोबाइल डीलर्स का प्रतिनिधित्व करता है.

New Year Tax Planning: नए साल में फिर से करें टैक्स बचाने की कसरत, ये 10 विकल्प बचाएंगे आपके पैसे

इन वजहों से बिक्री प्रभावित

गुलाटी के मुताबिक आर्थिक सुस्ती के दौर में गाड़ियों की बढ़ती कीमतों, गांवों में खराब सेंटिंमेंट, वर्क फ्रॉम होम और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे ने ऑटो सेल्स को बुरी तरह प्रभावित किया है. गुलाटी के मुताबिक कई राज्यों की सरकारों ने एक बार फिर कोरोना से जु़ड़े रिस्ट्रिक्शंस लगाने शुरू कर दिए हैं. इसके अलावा घर से पढ़ाई और काम फिर से शुरू हो रहा है. इन सबके चलते गाड़ियों की खुदरा बिक्री पर नकारात्मक असर पड़ा. स्वास्थ्य पर खर्च बढ़ने की आशंका के कारण भी ग्राहक गाड़ियां खरीदने में हिचक रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News