सर्वाधिक पढ़ी गईं

जनवरी 2021 तक लॉन्च हो सकता है Ola का ई-स्कूटर, पहले साल में 10 लाख यूनिट की बिक्री पर नजर

सूत्र ने कहा शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को नीदरलैंड स्थित प्लांट में बनाया जाएगा, फिर इसे भारत और यूरोप के बाजार में बेचा जाएगा.

November 19, 2020 7:50 PM
Ola to introduce e-scooter by January next year, ola electric scooter

ऐप पर टैक्सी बुकिंग सेवा देने वाली घरेलू कंपनी ओला (Ola) अब इलेक्ट्रिक स्कूटर की मैन्युफैक्चरिंग में उतरने जा रही है. सूत्रों ने जानकारी दी कि कंपनी अपना पहला ई-स्कूटर अगले साल जनवरी तक बाजार में पेश कर सकती है. इस घटनाक्रम से जुड़े करीबी सूत्र ने कहा शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को नीदरलैंड स्थित प्लांट में बनाया जाएगा, फिर इसे भारत और यूरोप के बाजार में बेचा जाएगा. बाद में सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ में भाग लेने और स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए कंपनी देश में इसका प्लांट लगाने पर विचार कर रही है.

इस बारे में ओला को भेजे गए ई-मेल का जवाब नहीं मिला है. इस साल मई में ओला इलेक्ट्रिक ने एम्सटर्डम स्थित एटेर्गो बीवी के अधिग्रहण की घोषणा की थी. तब कंपनी ने 2021 तक भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पेश करने का लक्ष्य रखा था.

भारतीय और यूरोपीय बाजार में साथ-साथ लॉन्चिंग

सूत्रों ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारतीय और यूरोपीय बाजार में साथ-साथ अगले साल जनवरी तक पेश करने की उम्मीद है. ई-स्कूटर की कीमत देश में मौजूद पेट्रोल स्कूटर से प्रतिस्पर्धी होने की उम्मीद है. कंपनी देश के दो करोड़ टूव्हीलर की बिक्री वाले बाजार में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

एक सूत्र का यह भी कहना है कि ओला का लक्ष्य पहली साल में 10 लाख ई—स्कूटर की बिक्री का है. ई—स्कूटर मार्केट में ओला के सामने Bajaj Auto, Hero MotoCorp द्वारा समर्थित AtherEnergy, Hero Electric जैसी कंपनियां मुकाबले में रहेगी, जो भारतीय बाजार में पहले से इलेक्ट्रिक टूव्हीलर्स की बिक्री करती हैं.

भारत में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक स्कूटर कारखाना लगाने का प्लान

बता दें कि ओला भारत में ई-स्कूटर मैन्युफैक्चरिंग संयंत्र लगाने के लिए विभिन्न राज्य सरकारों से बातचीत कर रही है. कहा जा रहा है कि यह देश में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक स्कूटर कारखाना होगा. सूत्रों का कहना है कि ओला की अनुषंगी इकाई ओला इलेक्ट्रिक इस प्रॉजेक्ट को लेकर कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र सहित विभिन्न राज्य सरकारों से बात कर रही है. वह 20 लाख यूनिट सालाना उत्पादन क्षमता का संयंत्र लगाना चाहती है. संयंत्र 100 एकड़ क्षेत्र में लगाने का विचार है. इसमें सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. जनवरी 2021 तक लॉन्च हो सकता है Ola का ई-स्कूटर, पहले साल में 10 लाख यूनिट की बिक्री पर नजर

Go to Top