सर्वाधिक पढ़ी गईं

वाहन स्क्रैपेज पॉलिसी: नई कार खरीदने पर 5% छूट! स्क्रैप वैल्यू से रोड टैक्स पर डिस्काउंट तक हर जानकारी

Vehicle Scrappage Policy: केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार 18 मार्च को लोकसभा में नई व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी का एलान किया है.

Updated: Mar 18, 2021 3:20 PM
Vehicle Scrappage PolicyThe scrappage policy can act as an important catalyst for the Atmanirbhar Bharat and as a platform for job creation.

Vehicle Scrappage Policy: केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार 18 मार्च को लोकसभा में नई व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी का एलान किया है. पॉलिसी के तहत नई कार खरीदने वालों को अच्छा खासा डिस्काउंट मिल सकता है. गडकरी ने कहा कि हमने एक एडवाइजरी जारी कर सभी ऑटोमेकर्स को स्क्रैपिंग सर्टिफिकेट दिखाने पर नये वाहन की खरीद पर 5 फीसद का डिस्काउंट देने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी एक विन विन पॉलिसी है, जिससे ना सिर्फ प्रदूषण में तेजी से कमी लाई जा सकेगी बल्कि ऑटो सेक्टर को भी बल मिलेगा.

नया वाहन खरीदने छूट

नई पॉलिसी के तहत ज्यादा से ज्यादा पुरानी कारों को दायरे में लाने के लिए छूट की पेशकश की गई है. पॉलिसी में कहा गया है कि स्क्रैपेज सर्टिफिकेट दिखाने पर ग्राहकों को 5 फीसदी इंसेंटिव दिया जा सकता है. आटो कंपनियों को इस बारे एडवाइजरी जारी की गई है कि वे स्क्रैपिंग सर्टिफिकेट दिखकर नया वाहन खरीदने वालों को 5 फीसदी छूट दें. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पुराने वाहनों को स्क्रैप कर नए वाहन खरीदने वालों को राज्य सरकारों की ओर से भी रजिस्ट्रेशन और टैक्स छूट दी जा सकती है.

पॉलिसी की खास बातें

  • व्हीकल का रजिस्ट्रेशन खत्म होने पर उसे अनिवार्य रूप से फिटनेस सेंटर लेकर जाना होगा.
  • प्राइवेट व्हीकल्स के लिए यह सीमा 20 साल और कमर्शियल व्हीकल्स के लिए 15 साल है.
  • अगर वाहन फिटनेस टेस्ट में फेल होता है तो उसकी लाइफ खत्म मानी जाएगी.
  • वाहन मालिक को रजिस्ट्रेशन रीन्यू कराने की जगी स्क्रैपिंग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.
  • रजिस्ट्रेशन रीन्यू के लिए शुल्क ज्यादा लिया जाएगा, जिससे लोग पुराने वाहन की जगह नए वाहन खरीदने को प्रोत्साहित हो सकें.
  • देश भर में स्क्रैपिंग पॉलिसी को आसान बनाने के लिए आटोमेटेड फिटनेस सेंटर बनाए जाएंगे.
  • जो भी वाहन स्क्रैप किए जाएंगे उन से निकलने वाले पार्ट्स को रीसाइकिल किया जाएगा जिससे कॉम्पोनेंट्स की कीमत में भी कमी आएगी.

सरकार की ओर से सुझाव

  • स्क्रैप वैल्यू 4-6 फीसदी के बीच में होगी जो वाहन मालिक को स्क्रैप कराने पर दी जाएगी.
  • इस पॉलिसी के तहत रोड टैक्स पर 25 फीसदी छूट देने का सुझाव सरकार ने दिया है.
  • स्क्रैप सर्टिफिकेट दिखकर नई कार खरीदने पर आटो मेकर्स से 5 फीसदी की दूट देने को कहा गया है.

आटो इंडस्ट्री को भी फायदा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नई वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी से सिर्फ वाहन मालिकों ही नहीं आटो इंडस्ट्री को भी फायदा होगा. लोग नई कारें खरीदेंगे. आटो इंडस्ट्री की सेल बढ़ेगी. इससे उनका टर्नओवर 4.5 लाख करोड़ से बढ़कर 10 लाख करोड़ होने का अनुमान है.

5 साल में मैन्युफैक्चरिंग हब बनेगा भारत

लोकसभा में नितिन गडकरी ने कहा कि इस पॉलिसी से भारत अगले पांच साल में ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग का सबसे बड़ा हब बनेगा. उन्होंने कहा कि अगले 1 साल में 100% लिथियम ऑयन बैटरी बनेंगी. अगले 2 साल में इलेक्ट्रिक 2W/4W की कीमत पेट्रोल-वर्जन वाली 2W/4W के बराबर होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. वाहन स्क्रैपेज पॉलिसी: नई कार खरीदने पर 5% छूट! स्क्रैप वैल्यू से रोड टैक्स पर डिस्काउंट तक हर जानकारी

Go to Top