मुख्य समाचार:

लॉकडाउन के बाद बाइक/स्कूटर निकाल रहे हैं, तो पहले करें ये 6 जरूरी काम

लंबे वक्त के बाद बाइक या स्कूटर चलाने के लिए निकालने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

April 17, 2020 8:44 AM

must-do things before riding your bike/scooter again after coronavirus lockdown lifts

भारत में लागू लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई तक ​कर दिया गया है. ऐसे में आपको लंबे वक्त से पार्क अपने टूव्हीलर का थोड़े और वक्त तक खड़ा रखना होगा और केयर करते रहनी होगी. जो लोग राइडिंग के शौकीन हैं, जाहिर है कि लॉकडाउन हटने के बाद वे अपने व्हीकल को चलाने में जरा सी भी देरी नहीं करना चाहेंगे. लेकिन इतने लंबे वक्त के बाद बाइक या स्कूटर चलाने के लिए निकालने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. क्या? आइए जानते हैं…

टायर प्रेशर

जब बाइक या स्कूटर को लंबे वक्त तक खड़ा करना हो तो उसके टायर्स में थोड़ी ज्यादा हवा होनी चाहिए. इससे टायर डैमेज होने से बचे रहते हैं. लेकिन व्हीकल के खड़े रहने पर भी उसके टायर्स की हवा धीरे-धीरे कम होती जाती है. इसलिए टूव्हीलर को दोबारा चलाने से पहले उसके टायरों में हवा का दबाव अच्दे से चेक करें. यह भी चेक करें कि टायर में कहीं क्रैक तो नहीं है.

बैटरी चेक

बाइक को बाहर निकालने से पहले उसकी बैटरी की जांच कर लें. हेल्थी पावर सेल 12.5v या इससे ज्यादा को माना जाता है. अगर बैटरी की पावर इससे कम है तो इसे चार्ज करें. यह भी हो सकता है कि आपको नई ​बैटरी की जरूरत हो. वोल्टेज चेक करते वक्त इग्निशन को बंद रहें.

फोर्क सील्स

बाइक के लंबे वक्त तक खड़े रहने से फोर्क सील्स खराब हो सकते हैं. इसलिए टिश्यू को स्टैंशियन और सील के आसपास लगाकर चेक करें कि कहीं तेल तो नहीं बह रहा. अगर यहां लीकिंग हुई है तो हो सकता है कि तेल लीक होकर डिस्क्स और कैलिपर्स में गया हो. इसलिए बाइक चलाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि कोई लीकिंग न हुई हो. रियर शॉक/शॉक्स के मामले में भी ऐसे ही चेक करें.

‘कार खरीदिए और पैसे ले जाइए’, चीन की सरकार की अनोखी पहल

स्टार्ट होने में लग सकता है कुछ वक्त

बाइक को लंबे वक्त के बाद स्टार्ट करते हुए हो सकता है कि इंजन कुछ वक्त ले. इंजन स्टार्ट होने पर इसे कुछ देर वार्म अप करें और उसके बाद ध्यान दें कि कहीं कोई लीकेज तो नहीं हो रही है. बाइक के ठंडा होने पर तेल और कूलेंट लेवल्स को फिर से चेक करें.

चेन का तनाव

बाइक की चेन पर भी ध्यान दें. हो सकता है कि वक्त के साथ यह कुछ ढीली हो गई हो. अगर घर पर टूल्स हैं तो इसे एडजस्ट करें नहीं तो किसी दुकान पर ठीक करा लें. चेन के लिए अच्छी गुणवत्ता वाला ल्यूब स्प्रे का इस्तेमाल करें. इसे चेन पर गंदगी, जमा ग्रीस साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. स्प्रे को अंदर की ओर से डालें और बैकग्राउंड को कपड़े से ढके रहें ताकि ओवरस्प्रे होने पर यह टायर तक न पहुंचे.

डॉक्युमेंट भी करें चेक

अपने व्हीकल को बाहर ले जाने से पहले इसके डॉक्युमेंट जरूर चेक कर लें. अगर इंश्योरेंस, लाइसेंस या कोई अन्य डॉक्युमेंट एक्सपायर हो चुका है तो पहले इसे रिन्यू कराएं.

Story By: Abhilasha Singh

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. लॉकडाउन के बाद बाइक/स्कूटर निकाल रहे हैं, तो पहले करें ये 6 जरूरी काम

Go to Top