मुख्य समाचार:
  1. Maruti ने लॉन्च की BS VI से लैस WaganR और Swift, कंपनी ने बढ़ा दी है कीमत

Maruti ने लॉन्च की BS VI से लैस WaganR और Swift, कंपनी ने बढ़ा दी है कीमत

हाल ही में बलेनो और Alto को BS VI कंप्लायंट इंजन के साथ अपग्रेड करने के बाद मारुति सुजुकी ने अब वैगन आर और स्विफ्ट को भी बीएस 6 कंप्लायंट इंजन के साथ अपग्रेड कर दिया है.

June 17, 2019 5:27 PM

 

Maruti Suzuki WagonR and Swift now BS-VI compliant and more expensive

हाल ही में बलेनो और Alto को BS VI कंप्लायंट इंजन के साथ अपग्रेड करने के बाद मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने अब वैगन आर और स्विफ्ट को भी BS 6 कंप्लायंट इंजन के साथ अपग्रेड कर दिया है. यानी अब ये दोनों कारें भी नए एमिशन नियमों का पालन करेंगी. वैगन आर और स्विफ्ट के 1.2 लीटर के-सीरीज वीवीटी इंजन वाले केवल पेट्रोल वेरिएंट्स को ही अपग्रेड किया गया है. इस अपग्रेड की वजह से इन दोनों कारों पेट्रोल वेरिएंट्स की कीमत बढ़ गई है.

अपग्रेडेशन के बाद वैगन आर की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत अब 5.10 लाख से 5.96 लाख रुपये के बीच होगी, वहीं स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 5.14 लाख से 8.89 लाख रुपये के बीच रहेगी.

1.0 लीटर इंजन वैगन आर के भी बढ़े दाम

मारुति सुजुकी इंडिया ने वैगन आर के 1.0 लीटर इंजन को BS VI एमिशन नॉर्म्स के साथ अपग्रेड नहीं किया है. लेकिन फिर भी इस इंजन वाले वेरिएंट्स की कीमतों को रिवाइज किया गया है, जो अब 4.34 लाख से 5.33 लाख रुपये एक्स शोरूम दिल्ली के बीच होगी. मारुति सुजुकी ने यह भी घोषणा की है कि अब स्विफ्ट जल्द लागू होने जा रहे सेफ्टी नियमों का पालन करेगी. यह इसके डीजल व पेट्रोल दोनों वेरिएंट के लिए है.

Alto के CNG वेरिएंट का भी एलान

इसके अलावा मारुति सुजुकी   नई Alto का CNG वेरिएंट पेश करने का भी एलान किया है. यह वेरिएंट Alto के Lxi और Lxi (O) ट्रिम्स में उपलब्ध होगा. इनकी कीमत 4.10 लाख और 4.14 लाख रुपये होगी.

डीजल वेरिएंट नहीं करेगी अपग्रेड

मारुति सुजुकी इंडिया अपनी कारों के केवल पेट्रोल वेरिंएट को ही BS VI एमिशन नॉर्म्स के साथ अपग्रेड कर रही है. कंपनी पहले ही एलान कर चुकी है कि वह डीजल वेरिएंट्स को अपग्रेड नहीं करेगी और अप्रैल 2020 से BS VI नॉर्म्स लागू हो जाने के बाद इन्हें अपने पोर्टफोलियो से हटा देगी.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop