मुख्य समाचार:

Maruti Suzuki ला रही Vitara Brezza और S-Cross के BS-VI पेट्रोल वेरिएंट, जनवरी-मार्च में करेगी लॉन्च

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश में ईंधन उत्सर्जन के नए नियम लागू होने से पहले अपनी दो प्रमुख कारों ब्रेजा व एस क्रॉस का पेट्रोल वेरिएंट पेश करेगी.

November 21, 2019 7:04 PM

Maruti Suzuki to launch BS-VI petrol vitara brezza and s-cross in january march next year

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश में ईंधन उत्सर्जन के नए नियम लागू होने से पहले अपनी दो प्रमुख कारों ब्रेजा व एस क्रॉस का पेट्रोल वेरिएंट पेश करेगी. ये नए वेरिएंट बीएस 6 ईंधन मानक वाले होंगे. इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि देश का वाहन उद्योग मंदी से निकल आया है, यह कहने के लिए अभी अगले दो तीन महीने इंतजार करना होगा. मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि कंपनी ब्रेजा व एस क्रॉस का BS VI मानक वाला पेट्रोल वेरिएंट लेकर आएगी. क्योंकि नए उत्सर्जन मानक 1 अप्रैल 2020 से लागू हो रहे हैं तो हम इस वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में BS VI पेट्रोल ब्रेजा व एसक्रॉस लेकर आएंगे. उल्लेखनीय है कि कंपनी फिलहाल ब्रेजा व एसक्रॉस का केवल डीजल वेरिएंट बेच रही है.

BS VI डीजल वेरिएंट मांग पर करेंगे निर्भर

कंपनी द्वारा डीजल वाहनों का उत्पादन बंद किए जाने संबंधी एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी पहले ही कह चुकी है कि वह डीजल की बीएस 6 मानक वाली छोटी गाड़ियां नहीं बनाएगी. लेकिन अगर बाजार में रुझान रहता है तो इस पर पुर्निवचार करेगी. उन्होंने कहा कि बाजार की मांग को देखने के बाद मारुति बड़ी गाड़ियों के बीएस 6 मानक वाले डीजल वेरिएंट भी ला सकती है लेकिन यह बाजार पर निर्भर करेगा और इस बारे में अभी कुछ अंतिम फैसला नहीं किया गया है.

Maruti Suzuki ने चुपके से लॉन्च कर दी BS-VI WagonR 1.0; शुरुआती कीमत 5 लाख से कम, घट गया माइलेज

मंदी के लिहाज से अगले 2-3 महीने महत्वपूर्ण

एक सवाल के जवाब में श्रीवास्तव ने कहा कि देश का वाहन क्षेत्र मंदी के दौर से पूरी तरह से निकल आया है, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी. आगामी दो तीन महीने इस लिहाज से महत्वपूर्ण होंगे. उन्होंने कहा, ‘अक्टूबर में बिक्री बहुत अच्छी रही, इससे हमें थोड़ी राहत मिली. स्टॉक भी काफी कम हो गया. इस तरह से अक्टूबर अच्छा रहा. अब सवाल है कि क्या यह क्रम बना रहेगा. हम यह कहने में थोड़ा सतर्क हैं कि उद्योग में स्थिति सुधर गई है. इसकी वजह यह है कि हम देखना चाहते हैं कि आगे दो तीन महीने कैसे रहेंगे.

50 EV गाड़ियों की चल रही टेस्टिंग

बिजली चालित वाहनों के सवाल पर उन्होंने कहा कि कंपनी फिलहाल 50 ईवी गाड़ियों को अलग-अलग हालात में परख रही है, परीक्षण कर रही है. उसके आधार पर हम आगे फैसला करेंगे. आगे कहा कि कंपनी ने सात महीने में तीन लाख से अधिक बीएस6 वाहन बेचकर रिकॉर्ड बनाया है. केवल अक्टूबर माह में ही कंपनी ने ऐसे लगभग एक लाख वाहन बेचे.

Hyundai Aura में मिलेगा BS VI पेट्रोल, डीजल इंजन; अगले साल होगी लॉन्च

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki ला रही Vitara Brezza और S-Cross के BS-VI पेट्रोल वेरिएंट, जनवरी-मार्च में करेगी लॉन्च

Go to Top