सर्वाधिक पढ़ी गईं

Maruti Suzuki Price Hike: मारुति सुजुकी फिर बढ़ाएगी कारों के दाम, सितंबर में कीमतें बढ़ाने का एलान

मारुति सुजुकी इसी साल में तीसरी बार बढ़ाने जा रही है कीमतें, इससे पहले जनवरी और अप्रैल में भी बढ़ाए थे दाम

August 31, 2021 6:55 PM
Maruti Suzuki to increase prices of its cars again from September

देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) सितंबर से एक बार फिर अपने वाहनों की कीमतों को बढ़ाने जा रही है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि कमोडिटी कीमतों में तेज बढ़ोतरी के बीच वह अपने मुनाफे को सुरक्षित रखना चाहती है. उन्होंने बताया कि इस वजह से कंपनी ने यह कदम उठाया है. कंपनी हर मॉडल और वेरिएंट की कीमत में बढ़ोतरी की मात्रा पर काम कर रही है, क्योंकि उसका लक्ष्य इजाफे को कम से कम रखना है, जिससे बाजार में मांग पर कोई असर नहीं पड़े और वह अपने कामकाज को मुनाफे के साथ चला सके.

कारों की कीमत 2.99 लाख रुपये से शुरू

इससे पहले ऑटो कंपनी ने इस साल जनवरी और अप्रैल में कीमतों को बढ़ाया था. यह इस साल उसकी ओर से तीसरा इजाफा होगा. मौजूदा समय में कंपनी एंट्री लेवल हैचबैक ऑल्टो से लेकर S-CROSS की रेंज के मॉडल्स की बिक्री कर रही है, जिनकी कीमत 2.99 लाख रुपये और 12.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है.

MSI के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (सेल्स एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने आगे कहा कि कुल मिलाकर, कंपनी ने करीब 3.5 फीसदी का इजाफा किया है, लेकिन यह भी कमोडिटी की कीमतों और सामग्री की लागत में बढ़ोतरी को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है. उन्होंने कहा कि इसलिए, उन्हें सितंबर में कीमतों में दोबारा बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

Tata Motors ने लॉन्च की Tigor EV; कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू, जानें स्पेसिफिकेशन्स

उन्होंने जिक्र किया कि कीमतों में बढ़ोतरी हमेशा कंपनी के लिए आखिरी विकल्प रहा है, क्योंकि उसका लक्ष्य ग्राहक के लिए अधिग्रहण की कीमतों जितना संभव हो सके, कम रखना है. उन्होंने पहले आंतरिक लागत जैसे ट्रैवल कॉस्ट, मार्केटिंग कॉस्ट में कटौती करने की कोशिश की है. उन्होंने क्षमता और उत्पादन को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए. उन्होंने बताया कि जब कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा, तो उन्होंने कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki Price Hike: मारुति सुजुकी फिर बढ़ाएगी कारों के दाम, सितंबर में कीमतें बढ़ाने का एलान

Go to Top