मुख्य समाचार:
  1. Swift नहीं रही Maruti Suzuki की सबसे सस्ती डीजल कार, ये है वजह

Swift नहीं रही Maruti Suzuki की सबसे सस्ती डीजल कार, ये है वजह

अगर आप डीजल कार खरीदने की सोच रहे हैं और सबसे सस्ती डीजल कारों की लिस्ट बना रहे हैं तो इसमें से मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Swift) का नाम निकाल दें.

August 14, 2019 8:06 AM
Maruti Suzuki removes Swift LDi from its websiteRepresentational Image

अगर आप डीजल कार खरीदने की सोच रहे हैं और सबसे सस्ती डीजल कारों की लिस्ट बना रहे हैं तो इसमें से मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Swift) का नाम निकाल दें. इसकी वजह है कि स्विफ्ट अब कंपनी की सबसे सस्ती डीजल कार नहीं रही है. मारुति ने ​Swift के LDi वेरिएंट को वेबसाइट से हटा दिया है. साथ ही मारुति के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि अब Swift LDi की बिक्री नहीं होगी. मारुति सुजुकी द्वारा Swift के इस वेरिएंट को बंद करने के पीछे की वजह सामने नहीं आई है. मारुति Swift LDi की एक्स शोरूम मुंबई कीमत 5.99 लाख रुपये है.

इस रिमूवल के बाद अब मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे सस्ती डीजल कार डिजायर (Dzire) बन गई है. डिजायर के डीजल वेरिएंट की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 6.71 लाख रुपये से शुरू है. इसके बाद बलेनो (Baleno) आती है, जिसके डीजल वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 6.73 लाख रुपये से शुरू होती है.

2 महीने से नहीं हुई Swift LDi की डिलीवरी

एक्सप्रेस ड्राइव को डीलर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, लगभग 2 महीने से मारुति सुजुकी की ओर से Swift LDi का स्टॉक नहीं डिलीवर हुआ है. एक डीलर ने बताया कि इस बारे में कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक कम्युनिकेशन नहीं किया गया है. देश में Swift LDi की डिमांड कम है. इस वेरिएंट में फीचर्स भी काफी बेसिक लेवल पर हैं.

Renault Triber की बुकिंग 17 अगस्त से होगी शुरू, 28 अगस्त को होने वाली है लॉन्च

Swift LDi का इंजन और माइलेज

Swift LDi में 75 hp पावर और 190 Nm का टॉर्क जनरेट करने वाला 1.3 लीटर डीजल इंजन है. साथ में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. मारुति सुजुकी का दावा है कि Swift LDi का माइलेज 28.4 kmpl है. इस कार में सभी अनिवार्य सेफ्टी फीचर्स जैसे ड्युअल एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस मौजूद हैं.

Story: Lijo Mathai

Go to Top