सर्वाधिक पढ़ी गईं

Auto Sales: त्योहारी सीजन की वजह से नवंबर में बिक्री बढ़ी, हुंडई की रिकॉर्ड सेल

Auto Sales in Novermber: इसकी वजह त्योहारी सीजन के बीच खरीदारों की संख्या में इजाफा होना है.

Updated: Dec 01, 2020 9:38 PM
maruti suzuki released november sales data and it shows domestic sales increase and export to check details hereअप्रैल से नवंबर की अवधि में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बिक्री में 22.9 फीसदी की गिरावट रही. (Image- Reuters)

Auto Sales in Novermber: बड़ी ऑटो कंपनियां मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India), हुंडई मोटर (Hyundai Motor), किया मोटर्स (Kia Motors) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नवंबर महीने में घरेलू बाजार में बिक्री बढ़ी है. इसकी वजह त्योहारी सीजन के बीच खरीदारों की संख्या में इजाफा होना है. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने नवंबर में बिक्री के आंकड़े जारी कर दिए हैं. नवंबर में मारुति सुजुकी की कुल बिक्री 1,53,223 यूनिट्स की रही जो पिछले साल में नवंबर के मुकाबले 1.7 फीसदी अधिक है. इस कुल बिक्री में घरेलू बिक्री 1,38,956 यूनिट्स की रही और 5,263 यूनिट्स अन्य ओईएम की. ओईएम (ओरिजिनल इक्विपमेंट मैनुफैक्चरर) का अर्थ है यह है कि कंपनी ने अन्य कंपनियों के लिए कंपोनेंट तैयार किया. इसके अलावा कंपनी ने पिछले महीने 9004 यूनिट्स का निर्यात किया.

घरेलू बिक्री के मुकाबले निर्यात में अधिक बढ़ोतरी

कंपनी द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक पिछले साल नवंबर में उसने 1,50,630 यूनिट्स की बिक्री की. इसमें घरेलू बिक्री 1,43,686 यूनिट्स की थी और कंपनी ने 6,944 यूनिट्स का निर्यात किया था. इस प्रकार मारुति सुजुकी ने इस साल न सिर्फ घरेलू बाजार में अधिक बिक्री की, बल्कि उसके निर्यात बिक्री में भी बढ़ोतरी रही. घरेलू बिक्री में पिछले साल नवंबर के मुकाबले इस बार नवंबर में 0.4 फीसदी ही बिक्री अधिक रही लेकिन निर्यात में 29.7 फीसदी की बिक्री बढ़ी.

अगर चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से नवंबर की बात करें तो बिक्री के कुल आंकड़े में भारी गिरावट रही. इस साल अप्रैल से नवंबर के बीच 8,05,400 यूनिट्स की बिक्री हुई जबकि पिछले साल समान अवधि में 10,44,976 यूनिट्स की बिक्री रही. इस बार अप्रैल से नवंबर के बीच कुल बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 22.9 फीसदी की गिरावट रही. इस साल कुछ समय तक कोरोना महामारी के कारण लॉकडाइन ने उत्पादन ठप कर दिया था.

मिड-साइज Ciaz की बिक्री में बढ़ोतरी

पिछले साल नवंबर के मुकाबले इस बार नवंबर की बात करें तो मिड-साइज सियाज की बिक्री में 29.1 फीसदी की बढ़ोतरी रही. पिछले महीने 1870 सियाज की बिक्री हुई. पिछले महीने अल्टो, एस-प्रेसो जैसी मिनी गाड़ियों की बिक्री में 15.1 फीसदी और वैगनऑर, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो, डिजायर और टूर-एस जैसी कांपैक्ट गाड़ियों की बिक्री में पिछले साल नवंबर के मुकाबले 1.8 फीसदी की गिरावट रही. इस साल नवंबर में कुल 1,00,839 पैसेंजर कारों की बिक्री हुई जो पिछले साल नवंबर के मुकाबले 4.7 फीसदी कम है.
ओमनी और Eeco जैसे वैन्स की बिक्री पिछले महीने 10 फीसदी बढ़कर 11,183 यूनिट रही जबकि जिप्सी, एर्टिगा, वितारा, ब्रेजा, एक्सएल6 और एस-क्रॉस जैसी यूटिलिटी वेहिकल्स की बिक्री 2.4 फीसदी बढ़कर 23,753 यूनिट्स की रही.

हुंडई ने एक महीने में अब तक की सबसे ज्यादा सेल की

वहीं, हुंडई मोटर इंडिया लिमेटिड (HMIL) ने नवंबर मे अब तक की सबसे ज्यादा मासिक बिक्री देखी है. कंपनी की घरेलू सेल 9.4 फीसदी बढ़कर 48,800 यूनिट्स हो गई जो नवंबर 2019 में 44,600 यूनिट्स थी. HMIL के डायरेक्टर (सेल्स, मार्केटिंग एंड सर्विस) तरुण गर्ग ने कहा कि हाल ही में आई नई i20 ने उन्हें दिवाली के बाद की अवधि में त्योहार वाली गति आगे बढ़ाने में मदद की है और पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले नवंबर में 9.4 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है.

टाटा मोटर्स की बिक्री दो गुना से ज्यादा बढ़ी

टाटा मोटर्स की नवंबर में सेल में दो गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. नवंबर में कंपनी की 21,641 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो पिछले साल की समान अवधि में 10,400 यूनिट्स थी. महिंद्रा एंड महिंद्रा की पैसेंजर व्हीकल की सेल में 24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. यह पिछले महीने 18,212 यूनिट्स हो गई जो पिछले साल की समान अवधि में 14,637 यूनिटस पर थी.

होंडा की सेल में 55 फीसदी का उछाल

दूसरी तरफ, होंडा कारों की घरेलू बिक्री में 55 फीसदी का उछाल आया है. नवंबर में कंपनी की सेल 9,990 यूनिट्स पर रही है. होंडा कार्स इंडिया के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट और डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) राजेश गोयल ने कहा कि इस साल त्योहारी सीजन उनके लिए अच्छा रहा है और सेल नवंबर में 55 फीसदी बढ़ी है और कुल उद्योग की ग्रोथ में योगदान दिया है. उन्होंने कहा कि नए मॉडल के लाइनअप के साथ ग्राहकों के लिए लुभाने वाले ऑफर्स की मदद से हम त्योहारी मांग को पूरा और अच्छी सेल कर सकेंगे.

MG मोटर इंडिया ने की रिकॉर्ड रिटेल सेल्स

एमजी मोटर इंडिया ने मंगलवार को नवंबर बिक्री के आंकड़े जारी किए हैं. इसके मुताबिक पिछले महीने उसने रिकॉर्ड सेल्स की. कंपनी ने पिछले महीने 4163 यूनिट्स की बिक्री की जो पिछले साल नवंबर के मुकाबले 28.5 फीसदी अधिक है. यह कंपनी के लिए अब तक की सबसे अधिक खुदरा बिक्री का आंकड़ा है. इस कंपनी पर चीन की एसएआईसी मोटर कॉर्पोरेशन का स्वामित्व है. इसमें हेक्टर की 3426 यूनिट्स, ग्लोस्टर की 627 यूनिट्स और जेडएस ईवी की 110 यूनिट्स की बिक्री शामिल है.

Tata Motors की ये कार है देश की सबसे सेफ हैचबैक, क्रैश टेस्ट में 5 स्टार है रेटिंग

टोयोटा किर्लोस्कर की सेल में 2.4 फीसदी की बढ़ोतरी

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) की घरेलू सेल में नवंबर में 2.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यह 8,508 यूनिट्स रही. जापानी ऑटो कंपनी ने नवंबर 2019 में घरेलू बाजार में 8,312 गाड़ियां बेची थीं. TKM के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सेल्स एंड सर्विस नवीन सोनी ने कहा कि कंपनी धीरे-धीरे लेकिन स्थिर रिकवरी देख रही है जिसके कारणों में बढ़ी हुई और त्योहारी सीजन की डिमांड के साथ ग्राहकों के बीच निजी परिवहन की बढ़ती प्राथमिकता शामिल है.

किया की बिक्री में 50% की बढ़ोतरी

किया मोटर्स इंडिया ने पिछले महीने में 21,022 यूनिट्स की बिक्री की जो पिछले साल नवंबर के मुकाबले 50 फीसदी अधिक है. पिछले महीने किया मोटर्स ने 11,417 सोनेट की बिक्री की. किया मोटर्स ने पिछले महीने सेल्टोस की 9205 यूनिट की बिक्री की. 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Auto Sales: त्योहारी सीजन की वजह से नवंबर में बिक्री बढ़ी, हुंडई की रिकॉर्ड सेल

Go to Top