मुख्य समाचार:

मारुति अब आपके घर आकर दे जाएगी कार, घर बैठे मिलेगी टेस्ट ड्राइव से लोन तक की सुविधा

ग्रॉसरी प्रोडक्ट या इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की ही तरह अब कार की भी होम डिलिवरी होगी.

October 16, 2019 2:15 PM
maruti suzuki home delivery offer, मारुति सुजुकी, maruti suzuki, test drive to loan process at your home, maruti showroom, कार की भी होम डिलीवरी, maruti dealers, car home delivery in metro citiesग्रॉसरी प्रोडक्ट या इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की ही तरह अब कार की भी होम डिलीवरी होगी.

अब आपको अपनी ड्रीम कार खरीदनी है तो इसके लिए शोरूम जाने से लेकर लोन के प्रॉसेस में लगने का झंझट नहीं उठाना होगा. ग्रॉसरी प्रोडक्ट या इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की ही तरह अब कार की भी होम डिलिवरी होगी. यह सुविधा दे रही है देश की सबसे बड़ी कार मेकिंग कंपनी मारुति सुजुकी. कंपनी अभी यह सुविधा दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े मेट्रो शहरों में शुरू कर रही है. इसके लिए मारुति ने अपने कुछ डीलर्स से बात भी की है और उन्हें ऐसा करने का सुझाव दिया है. कंपनी का मानना है कि इस कदम से सेल्स बढ़ेगी. जो कस्टमर समय की कमी से कार खरीदने का प्लान टाल देते थे, उनको सुविधा मिलेगी.

कंपनी का क्या है प्लान

एक बार अगर कस्टमर ऑनलाइन बुकिंग करता है, तो नजदीकी डीलर का कोई भी एग्जीक्यूटिव कस्टमर के साथ संपर्क करेगा. सबसे पहले वह कस्टमर को उसके घर जाकर टेस्ट ड्राइव की सुविधा देगा. कस्टमर की ओर से ओके होता है तो डीलर की ओर से ही पेमेंट या लोन का प्रॉसेस शुरू किया जाएगा. पेमेंट की प्रॉसेस पूरा होने पर डीलर की ओर से कार कस्टमर के घर पहुंचा दी जाएगी. हालांकि ध्यान देने की बात यह है कि अगर आपको लोन पर कार चाहिए तो इसके लिए प्राइवेट बैंक या एनबीएफसी से लोन कराना होगा. क्योंकि सरकारी बैंकों के एग्जीक्यूटिव घर जाकर लोन की प्रॉसेस नहीं करते.

कंपनी का क्या कहना है

कंपनी अभी इस योजना की शुरूआत दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों और यहां तक ​​कि कुछ चुनिंदा टियर- II शहरों में भी कर रही है. मारुति सुजुकी के मार्केटिंग एंड सेल्स के कार्यकारी निदेशक, शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ग्राहकों को उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए डोरस्टेप डिलीवरी की पेशकश की जाती है. इससे ग्राहकों को सुविधा मिलती है. उनका कंपनी के साथ दीर्घकालिक जुड़ाव होता है.

मेनस्ट्रीम में आ सकता है यह बिजनेस मॉडल

इस बारे में कुछ डीलर्स का कहना है कि उन्होंने त्यौहारी सीजन से पहले डोर स्टेप डिलीवरी सेवा की पेशकश शुरू कर दी है. कुछ अन्य का कहना है कि वे इसे पहले भी पेश करते रहे हैं, लेकिन प्रीमियम ग्राहकों तक. उनका कहना है कि अभी इस सुविधा का लाभ उठाने वाले ग्राहकों की संख्या कम है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह मॉडल लंबे समय के लिए टिकाऊ है और इससे कंपनी के वॉल्यूम में बढ़ोत्तरी हो सकती है. Avanteum Advenders LLP के मैनेजिंग पार्टनर वीजी रामाकृष्णन का कहना है कि शोरूम में आने से पहले ही ग्राहक द्वारा निर्णय लिया जाता है कि कौन सी कार खरीदनी है. सिर्फ एक चीज बचता है और वह टेस्ट ड्राइव. अब टेस्ट ड्राइव भी घर पर मिल रही है. यह मॉडल मेनस्ट्रीम में आ सकता है.

(स्टोरी: प्रीतिश राज)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. मारुति अब आपके घर आकर दे जाएगी कार, घर बैठे मिलेगी टेस्ट ड्राइव से लोन तक की सुविधा

Go to Top