scorecardresearch

Brezza new version launched: Maruti की ब्रेजा का नया वर्जन लॉन्च, चेक करें प्राइस और फीचर्स से जुड़ी सभी डिटेल्स

Brezza New version launched: मारुति सुजुकी ने आज कांपैक्ट एसयूवी ब्रेजा का नया वर्जन लॉन्च किया है. पिछले आठ महीने में यह कंपनी की छठी लॉन्चिंग है.

Brezza new version launched: कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने आज गुरुवार (30 जून) अपनी कांपैक्ट एसयूवी ब्रेजा (Brezza) का नया वर्जन लॉन्च किया है. इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू है. दूसरी पीढ़ी की यह ब्रेजा मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों में उपलब्ध होगी और इसकी कीमत 7.99 लाख-13.96 लाख रुपये के बीच होगी.

Brezza के नए वर्जन की खास बातें

  • दूसरी पीढ़ी के ब्रेजा में पॉवर के लिए कंपनी के नेक्स्ट जेनेरेशन के-सीरीज का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है जिसमें स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.
  • माइलेज की बात करें तो एक लीटर तेल में यह 20.15 किमी तक जा सकता है.
  • यह मॉडल मैनुअल और सिक्स-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों में उपलब्ध है.
  • इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, हेड-अप डिस्प्ले, डिजिटल 360 डिग्री कैमरा और 40 कनेक्टेड फीचर्स हैं.
  • इसमें 6 एयरबैग और हिल-होल्ड असिस्ट समेत 20 से अधिक सेफ्टी फीचर्स हैं.

Covid News Updates: अभी थमा नहीं है कोरोना का खतरा, 110 देशों में फैल रहा संक्रमण, WHO की चेतावनी

कंपनी को मिल रही हुंडई-किया से तगड़ी टक्कर

ब्रेजा का यह नया वर्जन ऐसे समय में आया है, जब मारुति सुजुकी को दक्षिण कोरिया की दिग्गज कार कंपनियों हुंडई (Hyundai) की वेन्यू (Venue) और किया (Kia) की सोनेट (Sonet) से कड़ी टक्कर मिल रही है. छोटी कारों की बिक्री घटने से मारुति सुजुकी का ओवरऑल मार्केट शेयर वित्त वर्ष 2022 में करीब 50 फीसदी से घटकर 43.4 फीसदी पर आ गया. तेजी से आगे बढ़ रही एसयूवी सेग्मेंट में कंपनी फिसल रही है और अब कंपनी नई ब्रेजा के जरिए अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है.

विदेशी निवेशक भारतीय कमोडिटी डेरिवेटिव्स में कर सकेंगे कारोबार, बाजार नियामक सेबी ने दी मंजूरी

आठ महीने में कंपनी की छठी लॉन्चिंग

ब्रेजा के नए वर्जन की लॉन्चिंग के मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ Hisashi Takeuchi ने जानकारी दी कि पिछले आठ महीने में यह कंपनी की छठी लॉन्चिंग है. Takeuchi के मुताबिक यह कंपनी की भारतीय बाजार में भरोसे को दिखाता है. कंपनी ने मार्च 2016 में ब्रेजा के जरिए कांपैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में प्रवेश किया था और अब तक कंपनी ने छह साल में 7.5 लाख ब्रेजा की बिक्री की है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Auto News

TRENDING NOW

Business News