सर्वाधिक पढ़ी गईं

एक बार फिर बिकेंगी Maruti Suzuki की डीजल कारें! अगले साल से रिएंट्री का है प्लान

मारुति सुजुकी ने कड़े BS-6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के चलते अप्रैल 2020 से अपने पोर्टफोलियो से डीजल मॉडल हटा दिए थे.

Updated: Dec 13, 2020 2:01 PM
Maruti Suzuki india set to reenter diesel segment next year, maruti suzuki diesel cars, vitara brezza, ertigaइस वक्त मारुति सुजुकी के सभी मॉडल्स में BS-6 कंप्लायंट 1 लीटर, 1.2 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल हो रहे हैं.

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) अगले साल एक ​बार फिर से डीजल इंजन सेगमेंट में उतरने की प्लानिंग कर रही है. इसकी वजह है कि अभी भी बड़ी संख्या में ग्राहक डीजल कारों को खरीद रहे हैं, विशेषकर हाई सेलिंग SUV और मल्टीपर्पस व्हीकल सेगमेंट में. मारुति सुजुकी ने कड़े BS-6 एमिशन नॉर्म्स लागू होने के चलते अप्रैल 2020 से अपने पोर्टफोलियो से डीजल मॉडल हटा दिए थे. कंपनी ने कहा था कि डीजल मॉडल्स को नए नॉर्म्स के अनुरूप ढालने से इनकी कीमत में काफी इजाफा हो जाएगा, जो व्यावहारिक नहीं रहेगा.

सूत्रों का कहना है कि मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने मानेसर स्थित इंजन प्लांट को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है ताकि कंपनी अगले साल के मध्य या फेस्टिव सीजन से BS-6 डीजल इंजनों को पेश करना शुरू कर सके. इस वक्त मारुति सुजुकी के सभी मॉडल्स में BS-6 कंप्लायंट 1 लीटर, 1.2 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन इस्तेमाल हो रहे हैं. कंपनी कुछ मॉडल्स के CNG वर्जन्स की भी बिक्री करती है.

आ सकती हैं BS-6 डीजल Ertiga, Vitara Brezza

सूत्रों ने यह भी पुष्ट किया है कि मारुति सुजुकी इंडिया ने Ertiga और Vitara Brezza में BS-6 कंप्लायंट डीजल इंजन को देने की योजना बनाई है. इसकी शुरुआत डॉमेस्टिक मार्केट से ही होगी. डीजल इंजन सेगमेंट में फिर से उतरने को लेकर कंपनी से संपर्क किए जाने पर प्रवक्ता ने बयान में कहा कि हम भविष्य की टेक्नोलॉजीज पर कोई दिशानिर्देश नहीं दे सकते.

जनवरी से महंगी हो जाएंगी मारुति सुजुकी कारें, कंपनी ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

सेटअप करेगी अपग्रेड

सूत्रों का कहना है कि मारुति सुजुकी इंडिया मानेसर प्लांट में अपने वर्तमान सेटअप को अपग्रेड करने की सोच रही है, जो पहले कंपनी के BS-IV कंप्लायंट 1,500-cc डीजल इंजन विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. डीजल व्हीकल बंद करने से पहले मारुति सुजुकी इस इंजन को अपनी मिड साइज सेडान सियाज और Ertiga में इस्तेमाल करती थी. मारुति सुजुकी के अन्य मॉडल जैसे Vitara Brezza, Dzire, Swift, S-Cross और Baleno में Fiat-सोर्स्ड 1,300 cc डीजल इंजन इस्तेमाल किए जाते थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. एक बार फिर बिकेंगी Maruti Suzuki की डीजल कारें! अगले साल से रिएंट्री का है प्लान

Go to Top