मुख्य समाचार:

अब किराए पर लेकर चलाइए Maruti Suzuki की कार, कंपनी ने शुरू की सर्विस

शुरुआत में पायलट प्रॉजेक्ट के आधार पर गुरुग्राम और बेंगलुरू में इस सेवा की शुरुआत की है.

Updated: Jul 03, 2020 2:14 AM
Maruti Suzuki India launched vehicle lease subscription service for individual customers under 'Maruti Suzuki Subscribe' brandकंपनी ने इसे ‘मारुति सुजुकी सब्सक्राइब’ ब्रांड नाम से पेश किया है.

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने अपनी कारों को लीज पर देने की सर्विस शुरू कर दी है. कंपनी ने इसे ‘मारुति सुजुकी सब्सक्राइब’ ब्रांड नाम से पेश किया है. आमतौर पर लीज पर वाहन देने की सर्विस में कार कंपनी एक निश्चित अवधि के लिए ग्राहक को उसके निजी उपयोग के लिए सशर्त वाहन उपलब्ध कराती है. इसके लिए ग्राहक को कार की पूरी कीमत देकर उसे खरीदना नहीं होता. ग्राहक को बस अपने इस्तेमाल की अवधि के लिए कार का किराया चुकाना होता है. कार पर अंतिम मालिकाना हक भी कंपनी का बना रहता है.

मारुति ने एक बयान में कहा कि शुरुआत में पायलट प्रॉजेक्ट के आधार पर उसने गुरुग्राम और बेंगलुरू में इस सेवा की शुरुआत की है. इसके तहत अभी कंपनी स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा को मारुति सुजुकी एरेना के माध्यम से एवं बलेनो, सियाज और XL6 को नेक्सा के माध्यम से किराए पर उपलब्ध कराएगी. इस सेवा के लिए उसने ओरिक्स ऑटो इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विस लिमिटेड के साथ गठजोड़ किया है. यह जापान की ओरिक्स कॉरपोरेशन की अनुषंगी कंपनी है जो भारत में इस सेवा का परिचालन करेगी.

हुंडई, एमजी मोटर और फॉक्सवैगन भी दे रहीं सुविधा

कोविड-19 संकट के दौरान कारों की बिक्री बढ़ाने और ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने के लिए वाहन कंपनियां नए-नए तरीके खोज रही हैं. पिछले साल मारुति की प्रतिद्वंदी हुंडई मोटर इंडिया ने भी इस तरह की सेवा शुरू की थी. इसे शुरुआत में छह शहरों में सेल्फ ड्राइव कार शेयरिंग कंपनी रेव के साथ साझेदारी में शुरू किया गया. इसी तरह एमजी मोटर भी मायल्स के साथ मिलकर अपनी कारें किराए पर उपलब्ध करा रही है. जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन ने भी इसी साल मई से अपनी सभी बीएस-6 कारों को लीज पर उपलब्ध कराने की योजना शुरू की है. इसके तहत ग्राहक न्यूनतम दो से चार साल की अवधि के लिए कार लीज पर ले सकते हैं.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. अब किराए पर लेकर चलाइए Maruti Suzuki की कार, कंपनी ने शुरू की सर्विस

Go to Top