सर्वाधिक पढ़ी गईं

जनवरी से महंगी हो जाएंगी मारुति सुजुकी का कारें, कंपनी ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की कारें अगले साल जनवरी से महंगी हो जाएंगी.

December 10, 2020 12:21 PM
Maruti Suzuki India decided to hike prices from next year in Jan due to rising input costsकंपनी का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों से इनपुट कॉस्ट्स (लागत) बढ़ी हैं जिसके कारण गाड़ियों की कीमत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है.

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की कारें अगले साल जनवरी से महंगी हो जाएंगी. कंपनी के मुताबिक उसने यह फैसला बढ़ती लागत के कारण लिया है. कंपनी ने नियामकीय फाइलिंग में यह जानकारी दी. कंपनी का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों से इनपुट कॉस्ट्स (लागत) बढ़ी हैं जिसके कारण गाड़ियों की कीमत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है.
बढ़ी हुई लागत के कारण मारुति सुजुकी इंडिया ने अगले साल जनवरी से इस बढ़ी हुई लागत का कुछ भार ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें- मारुति सुजुकी ने लॉन्च किया ऑनलाइन फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म

2.95 लाख से 11.52 लाख तक की गाड़ियों की रेंज

वर्तमान में मारुति सुजुकी अल्टो जैसी छोटी रेंज की कारों से लेकर एक्सएल-6 जैसी मल्टी-पर्पज वेहिकल गाड़ियों का निर्माण करती है. कंपनी छोटी रेंज की 2.95 लाख रुपये से लेकर मल्टी पर्पज वेहिकल की 11.52 लाख रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस) तक की प्राइस रेंज में गाड़ियों का निर्माण करती है.

नवंबर में घरेलू पैसेंजर वेहिकल बिक्री में गिरावट

कंपनी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब लॉकडाउन के कारण उपजी परिस्थितियों से कंपनी उबर रही है. कंपनी की नवंबर में टोटल घरेलू पैसेंजर वेहिकल्स की बिक्री में 2.4 फीसदी की गिरावट आई थी. इस साल नवंबर में कंपनी ने देश में पैसेंजर वेहिकल्स के 1,35,775 यूनिट्स की बिक्री की थी जबकि पिछले साल नवंबर में उसने 1,39,133 पैसेंजर वेहिकल्स की बिक्री किया था. हालांकि कुल बिक्री की बात करें तो निर्यात समेत उसकी कुल बिक्री नवंबर में 1,53,223 यूनिट्स की रही जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 1,50,630 यूनिट्स का था.

कंपनी ने नियामकीय फाइलिंग में जो जानकारी दी थी, उसके मुताबिक चालू वित्त वर्ष में कंपनी ने अप्रैल से नवंबर के बीच 8,05,400 यूनिट्स की बिक्री की जबकि पिछले साल समान अवधि में 10,44,976 यूनिट्स की बिक्री रही. इस वित्त वर्ष में कोरोना महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के कारण कुछ समय तक उत्पादन ठप्प था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. जनवरी से महंगी हो जाएंगी मारुति सुजुकी का कारें, कंपनी ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

Go to Top