सर्वाधिक पढ़ी गईं

Maruti Suzuki की कारें फिर हुईं महंगी, इस साल 5.4% तक बढ़ी कीमतें, लेकिन यह मॉडल अब भी पुराने दाम में उपलब्ध

Maruti Suzuki Price Hike Alert: मारुति सुजुकी ने एक को छोड़ अपनी सभी कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया है.

Updated: Sep 06, 2021 1:51 PM
Maruti Suzuki hikes vehicle prices except one know here in detailsमारुति सुजुकी अपनी कारों के दाम इस साल अब तक करीब 5.4 फीसदी बढ़ा चुकी है.

Price Hike Alert: देश में सबसे अधिक कार बनाने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने आज 6 सितंबर को अपने वाहनों की कीमतों को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. Maruti Suzuki के ऐलान के मुताबिक उसकी सभी कारों के दाम तत्काल 1.9 फीसदी बढ़ाए जा रहे हैं. हालांकि एक कार सेलेरियो (Celerio) के दाम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. नियामकीय फाइलिंग के मुताबिक कंपनी ने कहा कि लागत बढ़ने के चलते ही सभी कार के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इस साल यह तीसरी बार है जब कंपनी ने दाम बढ़ाए हैं. सेलेरियो को छोड़ अन्य सभी कारों के दाम दिल्ली के एक्स-शोरूम में 1.9 फीसदी बढ़ गए हैं.

Maruti Suzuki पौने दो लाख से अधिक कारें करेंगी रीकॉल, जानिए आपकी गाड़ी तो इसमें नहीं

कारों की कीमत 2.99 लाख रुपये से शुरू

इससे पहले ऑटो कंपनी ने इस साल जनवरी और अप्रैल में कीमतों को बढ़ाया था. आज इसके दाम तीसरी बार बढ़ाए गए हैं. इस साल अब तक कंपनी करीब 5.4 फीसदी भाव बढ़ा चुकी है. मौजूदा समय में कंपनी एंट्री लेवल हैचबैक ऑल्टो से लेकर S-CROSS की रेंज के मॉडल्स की बिक्री कर रही है, जिनकी कीमत 2.99 लाख रुपये और 12.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है. MSI के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (सेल्स एंड मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक कमोडिटी की कीमतों और सामग्री की लागत में बढ़ोतरी को कवर करने के लिए सितंबर में कीमतों में दोबारा बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

कच्चे माल के भाव में तेजी के चलते महंगी हुई कारें

मारुति सुजुकी ने पिछले महीने कहा था कि कमोडिटी कीमतों में तेज बढ़ोतरी के बीच अपने मुनाफे को बनाए रखने के लिए प्राइस हाइक का फैसला लेना जरूरी हो गया है. श्रीवास्तव के मुताबिक इस साल मई-जून 2021 में स्टील के भाव पिछले साल 38 रुपये प्रति किग्रा की तुलना में बढ़कर 65 रुपये प्रति किग्रा हो गए और कॉपर के भाव 5200 डॉलर प्रति टन से लगभग दोगुना बढ़कर 10 हजार डॉलर प्रति टन हो गया है. रोडियम जैसी कीमती धातु के दाम भी बढ़ गए जो मई 2020 में 18 हजार रुपये प्रति ग्राम के भाव पर था, वह अब जुलाई 2021 में बढ़कर 64300 रुपये प्रति ग्राम के भाव पर पहुंच गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Maruti Suzuki की कारें फिर हुईं महंगी, इस साल 5.4% तक बढ़ी कीमतें, लेकिन यह मॉडल अब भी पुराने दाम में उपलब्ध

Go to Top