मुख्य समाचार:
  1. Maruti Suzuki की कारें 6100 रुपये तक महंगी, नई कीमतें 16 अगस्त से लागू

Maruti Suzuki की कारें 6100 रुपये तक महंगी, नई कीमतें 16 अगस्त से लागू

कंपनी ने कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी, ​डिस्ट्रीब्यूशन लागत में इजाफा और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के चलते दाम बढ़ाने का फैसला किया है.

August 16, 2018 4:20 PM
Maruti Suzuki India, MSI, Maruti Suzuki prices, Indian car market, Maruti Suzuki India news in hindiकंपनी ने मारुति सुजुकी का कहना है कि कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी, ​डिस्ट्रीब्यूशन लागत में इजाफा और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के चलते दाम बढ़ाने का फैसला किया है.

देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी कारों की कीमतों में 6100 रुपये तक (शोरूम दिल्ली) की बढ़ोतरी की है. नई कीमतें 16 अगस्त से लागू हो गईं. मारुति सुजुकी का कहना है कि कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी, ​डिस्ट्रीब्यूशन लागत में इजाफा और डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के चलते दाम बढ़ाने का फैसला किया गया है. वहीं, मर्सडीज-बेंज ने भी 1 सितंबर से कीमतें 4 फीसदी तक बढ़ाने का एलान किया है.

कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, सभी मॉडल की कीमतों में इजाफा किया गया है. मारुति सुजुकी एंट्री लेवल अल्टो 800 से लेकर मिड साइज सेडान सिआज तक की बिक्री भारतीय बाजार में करती है. जिनकी कीमत 2.51 लाख से लेकर 11.51 लाख रुपये (एक्सशोरूम दिल्ली) के बीच बीच है.

इससे पहले, मारुति सुजुकी के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) आरएस कल्सी ने कहा था कि कंपनी कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी का लागत पर पड़ने वाले असर का आकलन कर रही है. इसके बाद ही कीमतों पर कोई फैसला किया जाएगा. फॉरेन एक्सचेंज रेट का भी उनकी की लागत पर प्रतिकूल असर हो रहा है. वहीं, ईंधन की कीमतें बढ़ने से लॉजिस्टिक लागत भी बढ़ी है.

सितंबर से 4% बढ़ेंगे मर्सडीज-बेंज के दाम
जर्मन लग्जरी कार कंपनी मर्सडीज-बेंच ने भी अपनी सभी मॉडल की कीमतों में सितंबर से 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी का एलान किया है. कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि जियो पॉलिटिकल तनाव बढ़ने, रुपये में कमजोरी के चलते लागत बढ़ी है. इसके चलते कंपनी ने अपने सभी मॉडल की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है. 1 सितंबर से नई कीमतें लागू हो जाएंगी.

ये कंपनियां बढ़ा चुकी हैं कीमत
महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और होंडा कार्स इंडिया ने इनपुट लागत बढ़ने का हवाला देते हुए इस महीने से अपनी कारों की कीमतें बढ़ा दी हैं. इस साल अप्रैल में लग्जरी कार कंपनी आॅडी, जेएलआर और मर्सडीज ने कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के चलते 1-10 लाख रुपये के बीच दाम बढ़ाए थे.

Go to Top