मुख्य समाचार:
  1. Maruti Suzuki नए वित्त वर्ष में लाएगी 2 बिल्कुल नए मॉडल, जून तक खत्म करेगी सेफ्टी अपग्रेडेशन

Maruti Suzuki नए वित्त वर्ष में लाएगी 2 बिल्कुल नए मॉडल, जून तक खत्म करेगी सेफ्टी अपग्रेडेशन

कंपनी पहले ही चालू वित्त वर्ष में अपने मल्टीपर्पस व्हीकल Ertiga और सिडान Ciaz का नया वर्जन लॉन्च कर चुकी है.

January 8, 2019 3:47 PM
Maruti set to drive in two brand new models in FY'20 : Bhargavaमारुति ने चालू वित्त वर्ष में भी दो नए मॉडल पेश किए हैं. (Reuters)

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) अगले वित्त वर्ष 2019-20 में दो बिल्कुल नए मॉडल लॉन्च करेगी. कंपनी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने यह जानकारी दी है. मारुति ने चालू वित्त वर्ष में भी दो नए मॉडल पेश किए हैं. इसके साथ ही कंपनी अपने मौजूदा मॉडल्स को अपग्रेड कर रही है.

अपग्रेडेशन के तहत कंपनी मौजूदा पोर्टफोलियो में जून तक एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसी चीजें जोड़ेगी ताकि नए सुरक्षा नियमों को पूरा किया जा सके.

आने वाला है Wagon R का नया वर्जन

भार्गव ने कहा कि 2019-20 में दो नए मॉडल उतारे जाएंगे. चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही यानी जनवरी-मार्च में कंपनी एक मॉडल का नया वर्जन लॉन्च करेगी. अनुमान है कि यह कंपनी की लोकप्रिय कॉम्पैक्ट कार Wagon R का नया वर्जन ही होगा.

कंपनी पहले ही चालू वित्त वर्ष में अपने मल्टीपर्पस व्हीकल Ertiga और सिडान Ciaz का नया वर्जन लॉन्च कर चुकी है. पिछले साल फरवरी में कंपनी ने नई Swift भी उतारी थी.

2019: जनवरी में लॉन्च होगी ये 4 कारें, नई वैगन आर और टाटा हैरियर पर रहेगी नजर

नेक्सा और एरिना से होगी नए मॉडल्स की बिक्री

इंडस्ट्री सोर्सेज का कहना है कि नए लॉन्च होने वाले मॉडल्स में से एक कंपनी की प्रीमियम चेन नेक्सा के जरिए बेचा जाएगा. वहीं दूसरा नया मॉडल एरिना आउटलेट्स के जरिए बेचा जाएगा. बिक्री परिदृश्य के बारे में पूछे जाने पर भार्गव ने कहा कि कंपनी 2019 में नए मॉडलों की वजह से बिक्री को लेकर काफी आशान्वित है.

अभी 7 मॉडल्स नए सुरक्षा नियमों के अनुरूप

मौजूदा मॉडलों को नए सुरक्षा नियमों के अनुकूल बनाने के लिए की जा रही तैयारियों पर मारुति के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंजीनियरिंग) सी वी रमन ने कहा कि इस साल जून तक सभी मॉडलों में एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसी खूबियां जोड़ दी जाएंगी. अभी हमारे सात मॉडल इन नियमों के अनुपालन वाले हैं, शेष तीन मॉडलों पर हम काम कर रहे हैं.

1 Km चलने का खर्च 1 रुपये से भी कम! भारत की टॉप मोस्ट फ्यूल इफीशिएंट बाइक-स्कूटर

2016 में शुरू किया था सेफ्टी अपग्रेडेशन

कंपनी ने अपने मॉडलों के सेफ्टी अपग्रेडेशन की शुरुआत 2016 में विटारा ब्रेजा के साथ की थी. सरकार के रेगुलेशंस के अनुसार, 1 जून 2019 से सभी व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स के लिए अपने व्हीकल्स में एयर बैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर और रिवर्स पार्किंग जैसे सुरक्षा उपाय देना जरूरी होगा.

इसके अलावा जो मॉडल बाजार में हैं उनमें अप्रैल 2019 तक एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) लगाना होगा. वहीं सभी नए मॉडलों के लिए ABS अप्रैल. 2018 से अनिवार्य किया जा चुका है.

Go to Top