सर्वाधिक पढ़ी गईं

Maruti Baleno की बिक्री 8 लाख के पार, 5 साल से कम समय में हासिल किया यह मुकाम

Maruti Baleno की देश के 200 शहरों में 377 आउटलेट के जरिए बिक्री होती है.

October 26, 2020 1:24 PM
Maruti Suzuki, Maruti premium hatchback Baleno, Maruti Baleno, MSI, baleno bs6 price, Baleno power

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने सोमवार को कहा कि उसकी प्रीमियम हैचबैक बलेनो (Baleno) की बिक्री लॉन्चिंग के बाद से 8 लाख के आंकड़े को पार कर गई है. मारुति ने अपनी हैचबैक बलेनो को 2015 में लॉन्च किया था. मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) की ओर से जारी बयान के अनुसार, लॉन्च के एक साल के भीतर ही बलेनो बेस्ट सेलिंग प्रीमियम हैचबैक बन गई थी. कंपनी ने रिकॉर्ड 59 महीने में 8 लाख की बिक्री का आंकड़ा कर लिया है.

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि पांच साल के भीतर ग्राहकों की तरफ से जिस तरह का रिस्पांस मिला है वह काफी पॉजिटिव है. जिसकी बदौलत बेलेनो की ब्रिकी का आंकड़ा 8 लाख के पार जा चुका है. श्रीवास्तव का कहना है कि बलोनो के जरिए मारुति हैचबैक सेगमेंट में अपनी स्थिति बेहतर करने में सफल रही है. साथ ही इस मॉडल के जरिए हमारे नेक्सा चैनल को भी एक यूनिक पहचान मिली.

Maruti Suzuki की कारों पर 11,000 रु तक की छूट, इन लोगों को मिलेगा फायदा

377 नेक्सा आउटलेट से बलेनो की ​बिक्री

भारत में बलेनो की विशेषतौर पर मैन्युफैक्चरिंग की जाती है. इसकी देश के 200 शहरों में 377 आउटलेट के जरिए बिक्री होती है. इसके अलावा, कंपनी बलेनो का आस्ट्रेलिया, यूरोप, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और साउट ईस्ट एशिया में निर्यात करती है. मारुति बलेनो का मौजूदा वर्जन स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है.

Maruti Suzuki Baleno में 1.2 लीटर, 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन है, जो 82 hp पावर और 115 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. इसके अलावा एक 1.3 लीटर डीजल इंजन भी है, जो 74 hp पावर और 190 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजनों के साथ 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. हालांकि 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन CVT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध है. इस कार का केवल पेट्रोल इंजन BS6 कंप्लायंट है. कंपनी बलेनो में एक 1.2 लीटर, 4 सिलिंडर ड्युअल जेट पेट्रोल इंजन की भी पेशकश करती है, जो 89 hp पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. ऑटो
  3. Maruti Baleno की बिक्री 8 लाख के पार, 5 साल से कम समय में हासिल किया यह मुकाम

Go to Top