मुख्य समाचार:
  1. मारुति Dzire हुई महंगी, 12690 रु तक बढ़ गई कीमत

मारुति Dzire हुई महंगी, 12690 रु तक बढ़ गई कीमत

इसकी वजह नए सेफ्टी व एमिशन नॉर्म्स का पालन करने के लिए किए गए अपडेट हैं.

June 20, 2019 7:12 PM

Maruti hikes Dzire price by up to Rs 12,690

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर की कीमत 12690 रुपये तक बढ़ा दी है. इसकी वजह नए सेफ्टी व एमिशन नॉर्म्स का पालन करने के लिए किए गए अपडेट हैं. डिजायर की नई कीमतें आज से ही प्रभावी हो गई हैं.

कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि डिजायर के पेट्रोल व डीजल दोनों वर्जन अब AIS-145 सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप हैं. इसका पेट्रोल वर्जन BS-VI नॉर्म्स का पालन करने वाला बन चुका है. इसकी वजह से मारुति डिजायर के सभी वेरिएंट्स की कीमतें बढ़ गई हैं.

 अब कितनी कीमत

Dzire की एक्स शोरूम कीमत दिल्ली व NCR में अब विभिन्न वेरिएंट्स के लिए 5,82,613 रुपये से 9,57,622 रुपये तक हो गई है. इस बढ़ोत्तरी से पहले मारुति सुजुकी डिजायर की कीमत 5,69,923 रुपये से 9,54,522 रुपये तक थी.

EXCLUSIVE: MG Hector की लॉन्च डेट सामने आई! इतनी रह सकती है कीमत, Harrier और Compass से मुकाबला

WaganR व ​Swift भी हुईं BS VI कंप्लायंट

हाल ही में बलेनो और Alto को BS VI कंप्लायंट इंजन के साथ अपग्रेड करने के बाद मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने अब वैगन आर और स्विफ्ट को भी BS 6 कंप्लायंट इंजन के साथ अपग्रेड कर दिया है. यानी अब ये दोनों कारें भी नए एमिशन नियमों का पालन करेंगी. वैगन आर और स्विफ्ट के 1.2 लीटर के-सीरीज वीवीटी इंजन वाले केवल पेट्रोल वेरिएंट्स को ही अपग्रेड किया गया है. इस अपग्रेड की वजह से इन दोनों कारों पेट्रोल वेरिएंट्स की कीमत बढ़ गई है.

अपग्रेडेशन के बाद वैगन आर की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत अब 5.10 लाख से 5.96 लाख रुपये के बीच होगी, वहीं स्विफ्ट की एक्स शोरूम कीमत 5.14 लाख से 8.89 लाख रुपये के बीच रहेगी. मारुति ने वैगन आर के 1.0 लीटर इंजन को BS VI एमिशन नॉर्म्स के साथ अपग्रेड नहीं किया है. लेकिन फिर भी इस इंजन वाले वेरिएंट्स की कीमतों को रिवाइज किया गया है, जो अब 4.34 लाख से 5.33 लाख रुपये एक्स शोरूम दिल्ली के बीच होगी.

मारुति सुजुकी ने यह भी घोषणा की है कि अब स्विफ्ट जल्द लागू होने जा रहे सेफ्टी नियमों का पालन करेगी. यह इसके डीजल व पेट्रोल दोनों वेरिएंट के लिए है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop