मुख्य समाचार:
  1. Mahindra की Scorpio, Bolero खरीदने का सही मौका, जुलाई से बढ़ जाएंगे दाम

Mahindra की Scorpio, Bolero खरीदने का सही मौका, जुलाई से बढ़ जाएंगे दाम

महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने एलान किया है कि उसकी पैसेंजर कारों की कीमतें 1 जुलाई से 36 हजार तक बढ़ने वाली हैं.

June 19, 2019 2:47 PM

Mahindra vehicles to get costlier from July 1

महिन्द्रा एंड महिन्द्रा (M&M) ने एलान किया है कि उसकी पैसेंजर कारों की कीमतें 1 जुलाई से बढ़ने वाली हैं. यह बढ़ोत्तरी 36000 रुपये तक होगी. कंपनी के इस कदम के पीछे वजह AIS 145 रेगुलेशन के तहत सेफ्टी नॉर्म्स को पूरा करना है. AIS 145 यानी ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड 145 के तहत भारत में पैसेंजर कारों को सीट बेल्ट वार्निंग, एयरबैग्स, स्पीड वार्निंग और रिवर्स पार्किंग असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस होना जरूरी है.

इस बढ़ोत्तरी के चलते महिन्द्रा की जिन SUVs के दाम ज्यादा बढ़ जाएंगे, उनमें Scorpio, Bolero, TUV300 और KUV100 NXT शामिल हैं, वहीं XUV500 और Marazzo कीमतों में मामूली वृद्धि होगी.

अप्रैल में भी बढ़ी थी कीमतें

महिन्द्रा ने मार्च में पर्सनल व कमर्शियल व्हीकल्स की कीमतें 0.5-2.7 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की थी. इसके चलते महिन्द्रा व्हीकल्स के दाम 5000-73000 रुपये बढ़ गए थे. नई कीमतें 1 अप्रैल 2019 से लागू हुई थीं.

जल्द आ रहा है भारत NCAP क्रैश टेस्ट

भारत सरकार जल्द ही भारत NCAP (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) क्रैश टेस्ट लागू करने जा रही है. यह ग्लोबल एनसीएपी के समान होगा. भारत NCAP के तहत क्रैश टेस्ट से गुजरने वाली गाड़ियों में उल्लिखित सेफ्टी फीचर्स होने चाहिए और 5 स्टार रेटिंग हासिल होनी चाहिए. भारत NCAP के तहत यह भी नियम होगा कि व्हीकल का फ्रंट इस तरह से डिजाइन किया जाए कि दुर्घटना की स्थिति में राह चलते लोगों को कम चोट पहुंचे. इसके अलावा फ्यूल इफीशिएंसी के लिए भी रेटिंग सिस्टम होगा. सरकार भारत में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 2020 तक 50 फीसदी घटाना चाहती है.

Go to Top